Jamshepdur News : यहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जंगल व जंगली जीवों को बचाने की दी जा रही नसीहत

Jharkhand News विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी के मकुलाकोचा में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जंगल व जंगली जीवों को बचाने की नसीहत दी गई। दलमा के डीएफओ डा. अभिषेक कुमार के दिशा निर्देश पर दलमा के अंदर कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 02:23 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 02:23 PM (IST)
Jamshepdur News : यहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जंगल व जंगली जीवों को बचाने की दी जा रही नसीहत
यहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जंगल व जंगली जीवों को बचाने की दी जा रही नसीहत

जमशेदपुर : विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी के मकुलाकोचा में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जंगल व जंगली जीवों को बचाने की नसीहत दी गई। दलमा के डीएफओ डा. अभिषेक कुमार के दिशा निर्देश पर दलमा के अंदर कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

दलमा पूर्वी व दलमा पश्चिमी में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रेंजर आरपी सिंह ने बताया कि गांवाें में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को जंगल व जंगली जानवरों को आग से बचाने के संबंध में जानकारी दी गई। वहीं दूसरी ओर दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी के मकुलाकोचा में रेंजर दिनेश चंद्रा के देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों को जंगल व जंगली जानवरों को बचाने के संबंध में जानकारी दी गई। लोगों को बताया गया कि जंगल व जंगली जानवर हमारे जीवन में किस तरह एक दूसरे पर निर्भर है। इसलिए लोगों को जंगल व जंगली जानवरों की सुरक्षा की महत्ता के बारे में बताया गया। दलमा के अंदर बसे कोईरा व बोटा गांव में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस संबंध में रेंजर आरपी सिंह ने बताया कि चिकित्सकों की टीम ने कोयरा गांव में 212 लोगों का जांच कर निश्शुल्क दवा का वितरण किया। वहीं दूसरी ओर बोटा गांव में भी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जहां 195 ग्रामीणों का जांच कर दवा दी गई। स्वास्थ्य शिविर में डा. विजय मोहन सिंह, डा. बी प्रसाद, जमशेदपुर एडवेंचर फाउंडेशन के रमेश, शिव, महिमा, वनपाल जितेंद्र, कालेश्वर आदि का सराहनीय योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी