तेज हवाओं संग बूंदाबांदी ने दी राहत

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बुधवार की शाम को एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया। तेज हवाओं के साथ हुई

By Edited By: Publish:Thu, 28 May 2015 01:11 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2015 01:11 AM (IST)
तेज हवाओं संग बूंदाबांदी ने दी राहत

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बुधवार की शाम को एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया। तेज हवाओं के साथ हुई बूंदाबादी ने गर्मी से राहत दिलाई। बुधवार को अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम था। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम था। दिन भी कभी धूप और कभी आसमान में बादल छाए रहे।

भारत मौसम विभाग सोनारी एयरपोर्ट के सहायक वैज्ञानिक अमित कुमार ने बताया कि वायुमंडमल में क्षेत्र की गर्मी एक जगह एकत्रित हो जाने की स्थिति में 24 से 48 घंटे के बीच आंधी और बारिश की संभावना बढ़ जाती है। बुधवार को तेज हवाओं के साथ हुई बूंदाबांदी का यही कारण है। गर्त रेखा जो कम दबाव के क्षेत्रों को जोड़ती है, इसका प्रभाव दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। यह ट्रफ लाइन झारखंड, बिहार और बंगाल के कुछ क्षेत्रों से होकर गुजर रही है। इन्हीं दोनों कारणों से तेज धूप, बारिश, वज्रपात और ओलावृष्टि हो रही है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त कारणों से ही यदि दिन में तेज धूप और तापमान बढ़ा रहता है तो शाम तक बारिश होने कही संभावना बढ़ जाती है। अगले दो-तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है।

--------

बिजली के तार पर गिरी पेड़ की डाली

बुधवार की शाम लगभग पांच बजे चली तेज हवाओं के कारण खासमहल के पास बिजली के तार पर पेड़ की डाली गिर गई। इसके करण डेढ़ घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही। विभाग के कर्मचारियों ने लगभग घंटे में तार को हटाकर विद्युत आपूर्ति शुरू कर दिया। इधर, मानगो रूरल फीडर के अंतर्गत मुखियाडांगा के पास बिजली के तार पर बांस गिर जाने के कारण भी बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। इस खराबी को भी ठीक करने के बाद लगभग डेढ़ घंटे में विद्युत आपूर्ति बहाल हो पाई। तार पर बांस गिरने के कारण मुखियाडांगा से नारगा तक बिजली की आपूर्ति बाधित रही।

chat bot
आपका साथी