गुजरात-महाराष्ट्र की श्रेणी में लाएंगे झारखंड को : रघुवर दास

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि भारत में एक दिन रामराज्य आएगा। अब

By Edited By: Publish:Sun, 29 Mar 2015 01:11 AM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2015 04:02 AM (IST)
गुजरात-महाराष्ट्र की श्रेणी में लाएंगे झारखंड को : रघुवर दास

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि भारत में एक दिन रामराज्य आएगा। अब वह दिन दूर नहीं जब भारतवासी जो रामराज्य की कल्पना करते थे वह अब पूरी होगी। इसके लिए युवा वर्ग अपनी शक्ति का दुरुपयोग नहीं बल्कि अपने परिवार, राज्य व देश के लिए उपयोग करें, रामराज्य आने से कोई नहीं रोक सकता। उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को भालूबासा हरिजन मैदान में स्थित रोहन अखाड़ा में आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन में कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड हर प्रकार के संसाधन से परिपूर्ण होने के बावजूद 14 साल से पिछड़ा राज्य की श्रेणी में है, किसान पानी नहीं मिलने से परेशान है, नौजवान बेरोजगारी से। इस परेशानी को दूर करने के लिए वह राज्य की सेवा करना चाहते हैं। वह वादा करते हैं कि पांच साल में राज्य को गुजरात व महाराष्ट्र की श्रेणी में ला खड़ा करेंगे, जबकि 10 साल में झारखंड को देश का नंबर वन राज्य बनाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह केवल दो बातों से डरते हैं, एक भगवान से तथा दूसरा बदनामी से। बदनामी से वह बहुत डरते हैं। उन्होंने कहा कि हरिजन मैदान जहां से सभा को संबोधित कर रहे हैं, यहां की जनता से वादा करते हैं कि यह रघुवर का दास आपकी नाक नीचे नहीं होने देगा, क्योंकि उसे इस राज्य को एक विकसित राज्य की श्रेणी में लाना है, इसके लिए वह हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने भगवान राम के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यदि जीवन जीने की कला सीखनी है तो मर्यादा पुरुषोत्तम राम से सीखना होगा, जिन्होंने एक पिता का पुत्र के प्रति कर्तव्य, पुत्र का पिता से संबंध, भाई का भाई से संबंध, भाभी का देवर से संबंध, शिष्य का गुरु से संबंध को जिया। यदि भगवान राम के आदर्श को कोई अपने जीवन में सार कर ले तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। सभा में मुख्य रूप से समाजसेवी उद्योगपति राजकुमार अग्रवाल, चंद्रशेखर मिश्रा, मिथिलेश सिंह यादव, राजेश सिंह बम, राजन सिंह, दिनेश कुमार, गुंजन यादव, दारा रजक, हरेराम सिंह, आदित्य रजक के अलावा काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

----

रोहन अखाड़ा में रघुवर का हुआ जोरदार स्वागत

मुख्यमंत्री रघुवर दास संध्या में भालूबासा स्थित रोहन अखाड़ा पहुंचे। यहां उन्होंने हनुमान जी का पूजन किया। इसके पश्चात अखाड़ा की ओर से उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम राम का पट्टा, तलवार व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने शहर व राज्यवासियों को रामनवमी की हार्दिक शुभकामना दी। उन्होंने कामना की भगवान राम व हनुमान की आराधना से शहर व राज्य में खुशहाली आए। रामनवमी ही एक ऐसी पूजा है जिसमें हम हनुमान की पूजा करते हैं। पर्व त्योहार से भाईचारा बढ़ता है, परिवार एकजुट और खुशहाली आती है। साथ ही अपनी संस्कृति मजबूत होती है, क्योंकि देवी-देवता की पूजा करते हैं उसमें कहीं न कहीं रहस्य छिपा रहता है। उन्होने कहा कि भक्ति में शक्ति है। नर चाहे तो नारायण बन सकता है।

chat bot
आपका साथी