फरवरी से मिलने लगेगा ऑन लाइन प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : फरवरी से जिले को ऑन लाइन ई प्रमाण पत्र मिलने लगेगा। इन प्रमाण पत्रों में

By Edited By: Publish:Sun, 01 Feb 2015 01:06 AM (IST) Updated:Sun, 01 Feb 2015 01:06 AM (IST)
फरवरी से मिलने लगेगा ऑन लाइन प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : फरवरी से जिले को ऑन लाइन ई प्रमाण पत्र मिलने लगेगा। इन प्रमाण पत्रों में आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि शामिल है। अभी यह प्रमाण पत्र जिले में आफ लाइन मिल रहे हैं। फरवरी तक यह अफसरों के डिजिटल दस्तखत के साथ मिलने लगेंगे। इन्हें कोई भी कहीं से भी ऑन लाइन डाउन लोड कर सकता है।

प्रदेश में इलेक्ट्रानिक सर्विस डिलिवरी अधिनियम 2011 लागू है। लेकिन अभी भी जिले में ई प्रमाण पत्र जारी नहीं किए जा रहे हैं। इसी वजह से उपायुक्त डा. अमिताभ कौशल ने इसकी शुरुआत के लिए कवायद शुरू कर दी है। ई प्रमाण पत्र जल्द जारी किए जाएं इसके लिए उपायुक्त डा. अमिताभ कौशल ने अफसरों की एक कमेटी बना दी है। अफसरों की कमेटी तय करेगी कि ई प्रमाण पत्रों के वितरण का काम सभी प्रखंडों में फरवरी के अंत तक शुरू कर दिया जाए। यह प्रमाण पत्र प्रज्ञा केंद्रों के जरिए दिए जाएंगे। जिला आपूर्ति अधिकारी दिलीप तिवारी ने बताया कि डिजिटल दस्तखत नेट पर आ गए हैं। इसके सहारे ही प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे।

---------------------

सरकार ने छह बीडीओ को किया था शोकॉज

राज्य सरकार ने छह प्रखंडों धालभूमगढ़, पोटका, बहरागोड़ा, घाटशिला, चाकुलिया और जुगसलाई के बीडीओ को ई गवर्नेस की शुरुआत नहीं करने पर शो-कॉज किया था। इस पर विधि सेक्शन ने उप विकास आयुक्त को पत्र लिखा था। इसके जवाब में जमशेदपुर की बीडीओ पारुल सिंह ने लिखा है कि जमशेदपुर में प्रज्ञा केंद्र नहीं होने की वजह से ऑन लाइन प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पा रहा है।

--

ई प्रमाण पत्र के लिए बनाई कमेटी

उप विकास आयुक्त (अध्यक्ष), अपर उपायुक्त सुनील कुमार, पीडी आइटीडीए परमेश्वर भगत, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सुनील वर्मा और बीडीओ घाटशिला।

chat bot
आपका साथी