ग्रामीण क्षेत्रों में भी पास हो सकेगा इमारतों का नक्शा

By Edited By: Publish:Wed, 19 Feb 2014 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2014 01:00 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में भी पास हो सकेगा इमारतों का नक्शा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम के ग्रामीण क्षेत्रों, खास तौर से शहर से सटे इलाकों में आवासीय और बहुमंजिली इमारतों का नक्शा पास करने के लिए किसी अधिकारी को प्राधिकृत करने की कवायद शुरू हो गई है। इस संबंध में उपायुक्त डॉ. अमिताभ कौशल ने पंचायती राज विभाग के सचिव को पत्र लिख कर किसी सक्षम अधिकारी को प्राधिकृत करने को कहा है।

पत्र की एक प्रतिलिपि नगर विकास विभाग को भी भेजी गई है। जमशेदपुर से सटे ग्रामीण इलाकों का तेजी से शहरीकरण हो रहा है। परसुडीह, कीताडीह, बागबेड़ा आदि इलाकों में बहुमंजिली इमारतों के निर्माण में नक्शों का नहीं मंजूर होना एक बड़ा रोड़ा है।

ग्रामीण इलाकों में नक्शा नहीं मंजूर होने से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। लोगों को मकान बनाने के लिए बैंक से कर्ज नहीं मिल पा रहा है। बैंक तभी कर्ज देते हैं जब मकान का नक्शा मंजूर हो। इसी तरह बहुमंजिली इमारतों का नक्शा पास नहीं होने से भी बिल्डर को भी कर्ज से कर्ज नहीं मिल पा रहा है। इसे लेकर कई राजनीतिक दलों ने डीसी डा. अमिताभ कौशल को ज्ञापन दिया था। डीसी ने इसी सिलसिले से पंचायत सचिव को पत्र भेजा है। अगर पंचायत विभाग किसी सक्षम अधिकारी को ग्रामीण इलाकों में नक्शा मंजूर करने का प्राधिकार दे देता है तो इससे ग्रामीण इलाकों में आवासीय मकान और बहुमंजिली इमारतें तेजी से बनेंगी।

chat bot
आपका साथी