आज से एचएमसीएच में मरीजों को मिलेगी सभी ओपीडी-आईपीडी सेवाएं

- दो माह के बाद लोगों को उपलब्ध होगी एचएमसीएच की सामान्य ओपीडी-आईपीडी सेवाएं - कोविड- न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 07:16 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 07:16 PM (IST)
आज से एचएमसीएच में मरीजों को मिलेगी सभी ओपीडी-आईपीडी सेवाएं
आज से एचएमसीएच में मरीजों को मिलेगी सभी ओपीडी-आईपीडी सेवाएं

- दो माह के बाद लोगों को उपलब्ध होगी एचएमसीएच की सामान्य ओपीडी-आईपीडी सेवाएं

- कोविड- नन कोविड को किया गया अलग संवाद सहयोगी, हजारीबाग: वैश्विक महामारी कोविड 19 के कारण 23 मार्च से हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल की बंद हुई सामान्य ओपीडी सेवाएं एक बार फिर से मंगलवार से पूरी तरह से शुरू हो जाएंगी। इससे जिले के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। इधर, अस्पताल में सामान्य ओपीडी-आईपीडी सेवाओं के साथ ही कोविड 19 अस्पताल का भी संचालन किया जाता रहेगा। इसके लिए अस्पताल में कोविड नन कोविड दोनों के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की जा रही है। अब मरीजों को किसी भी निजी अस्पतालों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। बता दें कि एचएमसीएच के कोविड 19 अस्पताल बनाए जाने के बाद श्रीनिवास, आरोग्यम एवं लाइफ केयर अस्पताल में एचएमसीएच की सामान्य ओपीडी सेवाएं मिल रही थी। लेकिन अब सभी सेवाओं को फिर से एचएमसीएच में स्थानांतरित कर दी गई है।

कोविड नन कोविड अस्पताल होंगे अलग

ओपीडी-आईपीडी सेवाएं शुरु करने को लेकर अस्पताल प्रबंधन के द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। इस क्रम में अस्पताल के सभी वार्ड व विभागों को सैनिटाइज करने के साथ फ्यूमिगेट किया जा रहा है। ताकि अस्पताल को पूरी तरह से संक्रमण मुक्त किया जा सके। साथ ही अस्पताल को दो भागों में कोविड नन कोविड में बांटा जा रहा है। इसके लिए बाकायदा प्रबंधन के द्वारा बैरीकेडिग करने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। ओपीडी को जहां आईसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। वहीं ट्रामा सेंटर को ओपीडी बनाया गया है। जबकि नए बिल्डिग व पुराने फीमेल वार्ड की तरफ नन कोविड अस्पताल का संचालन होगा। वहीं नेत्र विभाग एवं मेल सर्जिकल वार्ड को कोविड अस्पताल के वार्ड के तौर पर उपयोग किया जाएगा। वहीं पुराने फीमेल वार्ड के दो तलले के निचले तल्ले पर फिमेल मेडिकल एवं उपरी तल्ले पर मेल मेडिकल वार्ड बनाया जाएगा। सामान्य ओपीडी सेवाओं को लेकर ही एचएमसीएच के दोनों गेट को खोल दिया गया है। दरअसल, एचएमसीएच को कोविड 19 अस्पताल बनाए जाने के बाद सिविल सर्जन कार्यालय के समीप का गेट बंद कर दिया गया था। कोविड नन-कोविड के लिए अलग प्रवेश द्वार

एचएमसीएच में किए गए नए बदलावों के मुताबिक कोविड व नन कोविड दोनों अस्पतालों का संचालन एक ही परिसर में बैरिकेडिग कर किया जाएगा। हालांकि दोनों अस्पतालों के प्रवेश द्वार अलग कर दिए गए है। कोविड अस्पताल व कर्मचारियों के लिए सिविल सर्जन कार्यालय के नजदीक के प्रवेश द्वार का उपयोग किया जाएगा। जबकि नन कोविड अस्पताल के लिए मंदिर के पासवाले गेट का उपयोग किया जाएगा। वहीं सिविल सर्जन कार्यालय के नजदीक गेट के पास पुलिस बल की व्यवस्था की गई है, ताकि सामान्य मरीज इस गेट से अस्पताल में प्रवेश न करें।

chat bot
आपका साथी