पूंजीवादी अर्थव्यवस्था में बैंकों की बढ़ी है भूमिका

बाटम उन्मुखीकरण योजना के तहत बैंकों की शासन प्रणाली और चुनौतियां विषय पर वेबिनार का आय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 09:43 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 09:43 PM (IST)
पूंजीवादी अर्थव्यवस्था में बैंकों की बढ़ी है भूमिका
पूंजीवादी अर्थव्यवस्था में बैंकों की बढ़ी है भूमिका

बाटम

उन्मुखीकरण योजना के तहत बैंकों की शासन प्रणाली और चुनौतियां विषय पर वेबिनार का आयोजन

बाटम

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज प्रबंधन ने छात्रों को उन्मुखीकरण योजना के तहत इस कॉरपोटरेट बैंकों की शासन प्रणाली मुद्दे और चुनौतियां पर एक वेबिनार का आयोजन बुधवार को किया। इसमें रांची विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, सरला बिरला विश्वविद्यालय, विनोबा भावे विश्वविद्यालय के अलावा साउथ अफ्रीका और यूगांडा के शिक्षक और विद्यार्थी शामिल हुए। वेबिनार का प्रारंभ प्राचार्य प्रो. जयदीप सान्याल ने विषय प्रवेश करा कर किया। कहा कि वर्तमान बदलते पूंजीवादी अर्थव्यस्था में कॉर्पोरेट बैंकों की भूमिका बढ़ गई है। अर्थव्यस्था को मजबूत करने में इन बैंकों का योगदान सराहनीय है। साथ ही सभी बैंकों के शासन प्रणाली के लिए नए कानून की भी जरूरत है । प्रभारी कुलसचिव सह वक्ता प्रो. मंटू कुमार सिंह कॉर्पोरेट गवर्नेस की बैंकों पर भूमिका पर प्रकाश डाला। बेबीनार में बतौर मुख्य वक्ता

अर्थशास्त्री डॉ. मनोरंजन शर्मा ने कहा कि वर्तमान में अर्थव्यस्था को मजबूत करने के लिए कई नए कानून बनाए गए हैं । आरबीआई कई तरह नए कानून को लागू कर रही है। ताकि कॉर्पोरेट बैंकों की प्रणाली व्यवस्था को मजबूत किया जा सके। बैंकों की प्रणाली दुरुस्त करने के लिए सेबी द्वारा भी नियमों में काफी बदलाव किया जा रहा। साथ ही कई समितियों का भी निर्माण किया जा रहा । उदाहरण देते हुए बताया कि मंगलम समिति का गठन किया गया है, जिससे बैंक अपने चुनौतियों से सामना कर सके। आगे कहा कि बैंकों के सामने कई चुनौतियां है , जिससे के कारण बैंकिग प्रणाली का गलत फायदा उठा कर नीरव मोदी, राहुल चौकसी, विजय माल्या जैसे लोग करोड़ों रुपये ठगी कर भाग जाते है। बैंकों को आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ता है। इसका सीधा असर देश की जनता पर पड़ती है।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका शिखा कुमारी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन शिक्षिका व निवेदिता श्री ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सुभाजीत सिंह, लक्ष्मी सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। कार्यक्रम में सुभाजित चक्रवर्ती, सिद्धांत चंद्रा,मनीष चंद्रा, लक्ष्मी सिंह, अभिषेक राज, चितरंजन किस्पोट्टा का महत्वपूर्ण भूमिका रहा।

chat bot
आपका साथी