दस वर्षों से धूल फांक रहा लाखों रुपये से निर्मित इंसीनेटर

गुरदीप राज गुमला गुमला स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही व उदासीनता के कारण पिछले दस वर्षों से

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 12:06 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 12:06 AM (IST)
दस वर्षों से धूल फांक रहा लाखों रुपये से निर्मित इंसीनेटर
दस वर्षों से धूल फांक रहा लाखों रुपये से निर्मित इंसीनेटर

गुरदीप राज, गुमला : गुमला स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही व उदासीनता के कारण पिछले दस वर्षों से गुमला सदर अस्पताल का बायो मेडिकल वेस्ट (मेडिकल कचरा) का निस्तारण इंसीनेटर में नहीं हो रहा है। इस कचरे को लोहरदगा स्थित सीटीएफ में सड़क मार्ग से निस्तारण के लिए भेजा जाता है। इसके लिए लाखों रुपये स्वास्थ्य विभाग को खर्च करने पड़ रहे है। प्रतिदिन सदर अस्पताल से 11 से 13 किलो बायो मेडिकल वेस्ट निकलता है। दस वर्षों से गुमला के बायोवेस्ट को लोहरदगा भेजा जा रहा है। इस मामले को जिला प्रशासन को खुद संज्ञान में लेकर लाखो रुपये की लागत से बनाया गया इंसीनेटर को शुरू कराना चाहिए। जो वर्तमान में धूल फांक रहा है। अगर गुमला स्वास्थ्य विभाग द्वारा इंसीनेटर को शुरू कराने में पहल की होती तो जिला के लाखों रुपये का राजस्व लोहरदगा जाने से बच सकता था। कोरोना संक्रमित मरीजों का बायो मेडिकल वेस्ट लोहरदगा तक ले जाया जाता है। इस दौरान सड़क के आस पास सैकड़ों लोग गुजरते हैं। इससे उक्त बायोवेस्ट के प्रभाव में आकर संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है। क्योंकि हवा के जरिए कोरोना फैलने की पुष्टि विशेषज्ञों द्वारा की जा रही है। -----

यह है पेंच गुमला सदर अस्पताल के बायो मेडिकल वेस्ट के निष्पादन के लिए लाखों की लागत से इंसीनेटर का निर्माण करीब दस वर्ष पहले किया गया था। इंसीनेटर का इंस्टाल हैदराबाद की कंपनी द्वारा किया गया था। लेकिन इसे शुरू करने के लिए थ्री फेज बिजली की आवश्यकता थी। महीनों बाद थ्री फेज बिजली की व्यवस्था हुई तो लेकिन इसे शुरू नहीं किया जा सका। क्योंकि जिस कंपनी के साथ इसे शुरू करने व देखरेख करने का तीन वर्ष का समझौता हुआ था। उसका समझौता नामा की तिथि समाप्त हो गई। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने फिर से उक्त कंपनी के साथ समझौता नामा नहीं किया और न ही किसी दूसरी कंपनी को इसे शुरू करने के लिए बुलाया। जिसके कारण इसे शुरू नहीं किया जा सका। तब से अब तक लाखों रुपये की लागत से निर्माण किया गया इंसीनेटर शोभा की वस्तु बना हुआ है।

---- गुमला सदर अस्पताल का बायो मेडिकल वेस्ट लोहरदगा ले जाकर निस्तारण किया जा रहा है। इंसीनेटर क्यों नही शुरू हुआ, इसकी जानकारी नहीं है।

- डा. विजया भेंगरा सिविल सर्जन गुमला

chat bot
आपका साथी