गुमला में 50 व रायडीह में 90 को मिला टीका

संवाद सूत्रगुमलारायडीह जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन शनिवार की सुबह 11.40 बजे आदिम जन जाि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:19 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:19 PM (IST)
गुमला में 50 व रायडीह में 90 को मिला टीका
गुमला में 50 व रायडीह में 90 को मिला टीका

संवाद सूत्र,गुमलारायडीह : जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन शनिवार की सुबह 11.40 बजे आदिम जन जाति के सदस्य व गुमला सदर अस्पताल में आदेशपाल के पद पर कार्यरत सोमरा असुर को गुमला एनडीसी बूथ पर पहला टीका दिया गया जबकि रायडीह स्वास्थ्य केंद्र में 12.30 बजे महिला सफाई कर्मी संध्या देवी को एएनएम ग्लोरिया लकड़ा ने पहला टीका दिया। दोनों बूथों पर गुमला जिले के उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा उपस्थित थे। रायडीह में कुल 90 सफाईकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी व डाक्टरों को टीका दिया गया, जबकि गुमला एनडीसी बूथ में 50 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। वैक्सीनेशन होने के एक घंटे के बाद डाक्टर व सफाई कर्मचारी अपने अपने काम में लग गए। जिला मुख्यालय में ही वैक्सीनेशन का लक्ष्य पहले चरण में पूरा नहीं हो पाया।

गुमला सदर अस्पताल में अस्पताल के कर्मी उदय कुमार शर्मा, उमाशंकर सिंह, एंबुलेंस चालक गेंद्र नायक, बसंत बाड़ा, बीनू देवी आदि को कोरोना का टीका दिया गया। टीका लगाने के बाद सभी को आधा घंटा तक अब्जर्वेशन कक्ष में बैठाया गया। आब्जर्बेशन कक्ष में डा.राजेश टोप्पो और डा.मिथलेश कुमार मौजूद थे। सदर अस्पताल के प्रबंधक और कोरोना वैक्सीनेशन बूथ के पर्यवेक्षक रवि सौरभ के नेतृत्व में बूथ पर टीकाकरण के लिए समय से पहले ही व्यवस्था दुरुस्त कर रखा था। बूथ के बाहर गोलाकार दाग बनाया गया था जिसमें उन लोगों को बुलाकर खड़ा कराया जा रहा था जिनका पहले दिन टीका के लिए नाम था। प्रवेश गेट पर सुरक्षा कर्मी सूची के अनुसार वैक्सीनेशन के लिए स्क्रीनिग के बाद अंदर प्रवेश करा रहे थे। वैक्सीनेशन के बाद आ‌र्ब्जवेशन कक्ष में लोगों को बैठाया जा रहा था। किसी प्रकार की समस्या होने पर बूथ पर चिकित्सा के आवश्यक किट्स के साथ दो बेड भी लगाए गए थे। प्रथम चरण के प्रथम दिन मात्र एक सौ स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगना था। सूची में जिनका नाम था उन्हें फोन कर बुलाया गया। फोन में सूचना मिलने पर सिसई और पालकोट के भी कुछ स्वास्थ्यकर्मी टीका लेने के आए थे लेकिन अंतिम सूची में उनका नाम नहीं होने के कारण उन लोगों को वापस कर दिया। पहले बुलाने और बाद में वापस भेजने पर स्वास्थ्य कर्मियों ने नाराजगी भी व्यक्त की। सीएस ने कहा कि पहली सूची में आपका नाम आया होगा इसलिए फोन किया गया था। बाद में फिर से सूची भेजी गई है। जिसमें उनका नाम नहीं है। वैक्सीनेशन के दौरान उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त संजय कुमार अंबष्ठ, अपर समाहर्ता सुधीर गुप्ता और सिविल सर्जन डा.विजय भेंगरा उपस्थित थे। रायडीह में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार खेस, प्रखंड लेखा प्रबंधक संतोष उरांव, डॉ आशुतोष तिग्गा,आयुष चिकित्सक डॉ प्रियल कुजूर, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक विक्की केशरी, सहित 90 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। इस दौरान वैसे पांच लोगो का भी वैक्सीनेशन किया गया जो पूर्व में कोरोना पाजिटिव थे। इस मौके पर उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अंबस्ठ ,उपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जिला संपर्क पदाधिकारी देवेन्द्र भादुड़ी,बी डी ओ मिथिलेश कुमार सिंह,सी ओ नरेश कुमार मुंडा उपस्थित थे।

-----------------

कोट

मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे कोरोना का पहला टीका लगा। टीका लगाने में मुझे कोई भय नहीं लगा। इस टीका के लग जाने के बाद मैं और मेरा पूरा परिवार सुरक्षित हो जाएंगे। - सोमरा असुर सफाई कर्मी

------

कोविड-19 का पहला वैक्सीन मुझे लगा इसके लिए मैं बहुत खुश हूं। पहले मुझे कोरोना संक्रमण का डर लगा रहता था लेकिन वैक्सीन लेने के बाद मेरा डर समाप्त हो गया।

- संध्या देवी सफाईकर्मी , रायडीह

वैक्सीनेशन के दौरान मुझे दर्द का पता नहीं चला। मुझे खुशी है कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में ही मुझे इसका लाभ मिल गया। वैक्सीनेशन के बाद किसी तरह की कोई कमजोरी व परेशानी नहीं हुई।

-डा. दिलीप कुमार खेस प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सामुदायिक विकास केंद्र रायडीह

---------- वैक्सीनेशन से किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई है। वैक्सीनेशन से कोरोना संक्रमण का खतरा तो समाप्त हो गया है।

- गजेंद्र नायक एंबुलेंस चालक सदर अस्पताल

-----

वैक्सीनेशन होने के बाद आधा घंटा तक आब्जर्बेशन कक्ष लोगों को रखकर उक्त व्यक्ति के स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो रही है या नहीं इसको देखा गया।

डा. राजेश टोप्पो सदर अस्पताल

chat bot
आपका साथी