एक सुर में गूंजा शिशु विद्या मंदिर का वंदना गीत

गुमला : विद्या भारती द्वारा संचालित देश के भर के सरस्वती शिशु विद्या मंदिरों में वंदना व गीत का एक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Jul 2017 01:21 AM (IST) Updated:Sun, 16 Jul 2017 01:21 AM (IST)
एक सुर में गूंजा शिशु विद्या मंदिर का वंदना गीत
एक सुर में गूंजा शिशु विद्या मंदिर का वंदना गीत

गुमला : विद्या भारती द्वारा संचालित देश के भर के सरस्वती शिशु विद्या मंदिरों में वंदना व गीत का एक स्वर हो इसके लिए शनिवार को गुमला संकुल के सरस्वती विद्या मंदिर का एक दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग गुमला विद्या मंदिर में आयोजित हुआ। विभाग निरीक्षक रमेशमणि पाठक, सरस्वती विद्या मंदिर के प्राचार्य सुनील कुमार पाठक, शिशु विद्या मंदिर के प्राचार्य राज बल्लभ मिश्रा आदि ने दीप प्रज्ज्वलित किया और मां सरस्वती व मां भारती के तस्वीर पर माल्यार्पण कर प्रशिक्षण वर्ग का उदघाटन किया।

विभाग निरीक्षक रमेश मणि पाठक ने कहा कि वंदना सह गीत प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन विद्या भारती के योजना में शामिल है। इसका उद्देश्य पूरे देश में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में एक सुर में वंदना व गीत गाए जाएंगे। वंदना व गीत के स्वर के बारे में श्री पाठक ने छात्र-छात्राओं को आवश्यक जानकारी दी और उन्हें वंदना गीत का लगातार अभ्यास करने रहने का संदेश दिया।

प्राचार्य सुनील कुमार पाठक, राज बल्लभ मिश्रा आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए वंदना व गीत सभी को याद करने और एक सुर में प्रस्तुत करने के लिए निरंतर अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया। प्रशिक्षण वर्ग में गुमला संकुल के भरनो, सिसई, सिलाफारी, सिसई आश्रम, ठेठईटांगर आदि विद्यालय के छात्र प्रतिनिधि शामिल हुए। इस अवसर पर शिक्षिका नूरी खातून, आशा देवी, जयंती सेनापति, ललिता बागवार, उमेश बेसरा, पूनम षाडंगी, कमल पांडेय, स्वप्न कुमार राय आदि शामिल थे। आचार्य अयोध्या चौबे और कमल पांडेय ने वंदना गीत संगीत के बारीकियों की जानकारी दी और उन्हें अभ्यास कराया। इस अवसर पर मीडिया प्रभारी भोला नाथ दास सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी