गुमला कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में पढ़ेगी दीपा

गुमला : बाल विवाह के खिलाफ खड़ी दीपा बड़ाईक अब आगे की पढ़ाई गुमला कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्याल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Apr 2017 10:48 PM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 10:48 PM (IST)
गुमला कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में पढ़ेगी दीपा
गुमला कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में पढ़ेगी दीपा

गुमला : बाल विवाह के खिलाफ खड़ी दीपा बड़ाईक अब आगे की पढ़ाई गुमला कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में करेगी। उपायुक्त श्रवण साय ने जिला शिक्षा अधीक्षक गनोरी मिस्त्री को अपने कार्यालय कक्ष में तलब कर दीपा बड़ाईक का आठवीं कक्षा में नामांकन करने का निर्देश दिया।

गुमला के करमटोली निवासी दीपा बड़ाईक ने बाल विवाह के खिलाफ अपने परिवार वालों से बगावत कर दी और पान लगन के दिन ही वह भाग कर गुमला थाना पहुंच गई। गुमला थाना ने दीपा को बाल कल्याण समिति को सुपूर्द कर दिया। बाल कल्याण समिति ने शुक्रवार को उपायुक्त के समक्ष दीपा बड़ाईक को उनके माता पिता के साथ पेश किया। जहां उपायुक्त ने दीपा व उसके माता पिता से बात की। उपायुक्त ने कम उम्र में बेटा-बेटी की शादी को अपराध बताते हुए बच्चों को पढ़ाने की नसीहत दी।

दीपा के पिता फिरन बड़ाईक ने कहा कि समय अच्छा नहीं है इसलिए शादी करना चाह रहे थे। शादी रुकने के कारण गांव समाज के लोगों ने उसके साथ मारपीट भी की। हालांकि फिरन बड़ाईक के बातों को दरकिनार करते हुए दीपा की मां और बहन ने उपायुक्त की बात मान ली और पढ़ाने के लिए तैयार हो गए। उपायुक्त ने कहा कि यह लड़की गुमला के कस्तूरबा स्कूल में पढ़ेगी। छुट्टी में कभी घर जाएगी तो इसके साथ मारपीट नहीं करना है। यह जिला प्रशासन के अधीन में रहेगी। उन्होंने दीपा अब कस्तूरबा में इंटर तक की निश्शुल्क पढ़ाई करेगी। दीपा मौसेरी बहन ने कहा कि दीपा पढ़ेगी इसका देखभाल वे स्वयं करेगी। इस अवसर पर सीडब्ल्यूयसी के चेयरमैन शंभु ¨सह, कृपा खेस, संजय उरांव आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी