अब सौर ऊर्जा से रोशन होगा मंडलकारा

गोड्डा : जिला प्रशासन ने मंडलकारा को रोशन करने के लिए सोलर यूनिट लगाने का निर्णय लिया है। इस दिशा मे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 May 2018 05:07 PM (IST) Updated:Thu, 17 May 2018 05:07 PM (IST)
अब सौर ऊर्जा से रोशन होगा मंडलकारा
अब सौर ऊर्जा से रोशन होगा मंडलकारा

गोड्डा : जिला प्रशासन ने मंडलकारा को रोशन करने के लिए सोलर यूनिट लगाने का निर्णय लिया है। इस दिशा में काफी तेजी से काम चल रहा है। मंडलकारा में सोलर बैटरी इंस्टाल कर दी गई है। झारखंड रीनिवेबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (जेआरईडीए) द्वारा लगाई जा रही सोलर यूनिट को टेक्नीशियन द्वारा इंस्टाल किया जा रहा है। मंडलकारा परिसर के एक कमरे में पूरी सोलर यूनिट की स्थापना की जा रही है। सोलर प्लेट को मंडलकारा की छत पर लगाया जा रहा है। उम्मीद है कि जून माह में व्यवस्था सुनिश्चित हो जाएगी।

क्या है मामला : तत्कालीन उपायुक्त भुवनेश प्रताप ¨सह ने बिजली की खपत को कम करने के साथ ही बिजली आपूर्ति बार-बार बाधित होने की समस्या से निजात के लिए मंडलकारा को सौर ऊर्जा से रोशन करने का निर्णय लिया था। इसी क्रम में जिला प्रशासन ने झारखंड रीनिवेबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (जेआरईडीए) को प्रस्ताव भेज था। प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद सोलर यूनिट इंस्टाल करने का काम किया जा रहा है। वरीय पदाधिकारी इसकी निगरानी कर रहे हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी : जिला नजारत पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि विद्युत आपूर्ति एवं जेनरेटर की व्यवस्था के साथ सौर यूनिट भी कार्य करेगा जिससे निर्वाध गति से मंडलकारा में बिजली आपूर्ति होगी। यह सुरक्षा को ले जरूरी है। इस दिशा में कार्य प्रगति पर है।

chat bot
आपका साथी