ठाकुरगंगटी के कस्तूरबा छात्रावास में चालू होगा सैनिक स्कूल

कस्तूरबा विद्यालय के छात्रावास में बनेगा सैनिक स्कूल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Mar 2020 05:52 PM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2020 05:52 PM (IST)
ठाकुरगंगटी के कस्तूरबा छात्रावास में चालू होगा सैनिक स्कूल
ठाकुरगंगटी के कस्तूरबा छात्रावास में चालू होगा सैनिक स्कूल

गोड्डा : गोड्डा जिले के ठाकुरगंगटी में सैनिक स्कूल की स्थापना की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। राज्य सरकार ने तत्काल इसे ठाकुरगंगटी प्रखंड के बस्तापहाड़ी स्थित कस्तूरबा विद्यालय छात्रावास के तीन मंजिले भवन में चालू करने के लिए रक्षा मंत्रालय से अनुमति मांगी है। बीते 27 फरवरी को स्कूली शिक्षा निदेशालय की ओर से रक्षा मंत्रालय को दूसरा रिमाइडर लेटर भेजा गया है। उक्त जानकारी मंगलवार को विधानसभा में सरकार की ओर से पोड़ैहयाहाट विधायक प्रदीप यादव को लिखित रूप से दी गई। बता दें कि वर्ष 2017 में गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे की पहल पर केंद्र सरकार ने तिलैया सैनिक स्कूल कोडरमा के बाद गोड्डा में सैनिक स्कूल की स्वीकृति दी थी। इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को सैनिक स्कूल के लिए संसाधन मसलन जमीन, भवन आदि मुहैया कराने का निर्देश दिया था।

झारखंड सरकार एवं सैनिक स्कूल सोसायटी के साथ एमओयू एवं राशि की उपलब्धता के लिए अंतिम स्वीकृति भी प्रक्रियाधीन है। विधायक प्रदीप यादव के अल्प सूचित प्रश्न के जवाब में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने उक्त जानकारी दी। विधायक ने सवाल किया था कि राज्य के दूसरे सैनिक स्कूल की स्वीकृति गोड्डा जिला में मिलने के बाद भी सरकार उसे चालू क्यों नहीं कर रही है। रक्षा मंत्रालय ने बीते 7 अगस्त 2017 को दी थी। सैनिक स्कूल के राज्य सरकार को करीब 100 करोड़ रुपये से आधारभूत संरचना इत्यादि पर खर्च करना था। सैनिक स्कूल सोसायटी के नियम 141 के तहत सैनिक स्कूल खोले जाने के लिए राज्य सरकार का उत्तरदायित्व निर्धारित है । इसमें 300 छात्रों के लिए सैनिक स्कूल हेतु 40 एकड़ तथा 600 छात्रों वाले सैनिक स्कूल के लिए 50 एकड़ जमीन की व्यवस्था तथा उपलब्ध भूमि पर भवन व अन्य आधारभूत संरचनाओं का निर्माण सभी आवश्यक संसाधनों एवं सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने का दायित्व राज्य सरकार का है ।

सरकार ने अपने जवाब में कहा है कि गोड्डा जिले के ठाकुरगंगटी अंचल की मानिकपुर पंचायत अंतर्गत मोपहाड़ी मौजा में 49 एकड़ भूमि चिन्हित किया गया है जिसका भौतिक निरीक्षण एवं आकलन सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा कर लिया गया है। भूमि निरीक्षण एवं आकलन के क्रम में पाया गया है कि लिक रोड से प्रस्तावित भूमि तक के पहुंच पथ की दूरी लगभग 26 किमी है। साथ ही 4 किमी ग्रामीण पथ का निर्माण भी आवश्यक है। इसके लिए निदेशालय की ओर से संबंधित विभाग से अनुरोध किया गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में बस्तापहाड़ी, भतखोरिया, ठाकुरगंगटी स्थित नवनिíमत कस्तूरबा विद्यालय छात्रावास में सैनिक स्कूल का अस्थाई संचालन का निर्णय लिया गया है। यह तीन मंजिला भवन है तो सभी सुविधाओं से लैस है। रक्षा मंत्रालय का आदेश मिलते ही प्रस्तावित सैनिक स्कूल, गोड्डा का अस्थायी संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी