हिन्दी सिर्फ भाषा नहीं, हमारी संस्कृति का हिस्सा : उपायुक्त

गोड्डा : हिन्दी दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिला प्रशासन की ओर से समाहरणालय स्थित सभागा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 06:58 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 06:58 PM (IST)
हिन्दी सिर्फ भाषा नहीं, हमारी संस्कृति का हिस्सा : उपायुक्त
हिन्दी सिर्फ भाषा नहीं, हमारी संस्कृति का हिस्सा : उपायुक्त

गोड्डा : हिन्दी दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिला प्रशासन की ओर से समाहरणालय स्थित सभागार में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन स्थानीय विधायक अमित कुमार, बोरिया विधायक ताला मरांडी, उपायुक्त किरण कुमारी पासी, उप विकास आयुक्त सुनील कुमार ,अपर समाहर्ता अनिल तिर्की, डीआरडीए निदेशक अरूण कुमार एक्का आदि ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने कहा कि हिन्दी न सिर्फ एक भाषा है बल्कि यह हमारी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है। इसे विश्व स्तर पर प्रतिष्ठापित करने के लिए हम सभी को अपनी मातृभाषा के रूप में स्वीकारना होगा। कहा कि अंग्रेजी सीखने के लिए हमें बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दाखिला कराना पड़ता है। जबकि मातृभाषा घर और समाज से स्वत: सीख ली जाती है। इसके अलावा सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र चौबे, डीडीसी सुनील कुमार, एलआरडीसी पवन कुमार, राज्य सरकार द्वारा सम्मानित साहित्यकार नागेश्वर राम ने हिन्दी के इतिहास एवं वर्तमान स्थिति पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी एस डी तिग्गा, सांसद प्रतिनिधि सुबल मंडल, विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, विजय श्री, लोकमंच के सचिव सर्वजीत झा, पवन झा, प्रो. हरीश सहित दर्जनों गणमान्य उपस्थित थे।

----------

¨हदी हमारी अपनी भाषा : शहर के रौतारा चौक स्थित डीएवी पब्लिक में ¨हदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। जहां ¨हदी कि महत्ता पर प्रकाश डाला गया। वक्ताओं ने कहा कि ¨हदी भाषा हमारी अपनी भाषा है। जिससे लोगों कि व देश कि उन्नति संभव है। कहा कि यही सारी उन्नति का आधार है। एक दिन के कार्यक्रम पर ¨हदी के विकास कि सारथी नहीं बन सकते इसके लिए ²ढ़ संकल्पित होना होगा। विद्यालय के निदेशक राजेश यादव सचिव दीवाकांत महतो ने कहा कि ¨हदी दिवस देशभर में हर साल 1949 से 14 सितंबर को मनाया जाता है इसी दिन राजाभाषा का दर्जा मिला।

-------

¨हदी दिवस पर प्रतियोगिता आयोजित

: शहर के रौतारा चौक स्थित जाब प्वाइंट में ¨हदी दिवस पर प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में विद्वान शिक्षक मौसम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में ¨हदी को जो भी स्थान मिलना चाहिए वही नहीं मिल पाया है जरूरत है इसको बढ़ावा देने कि जबकि यह समृद्ध भाषा है। हर भारतवासी को ¨हदी भाषी होने पर गौरवान्वित होना चाहिए। मौके पर मुकेश कुमार, प्रीतेश कुमार,अनुराग कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी