गोड्डा-पीरपैंती रेललाइन व एनएच पर ग्रहण

जागरण संवाददाता, गोड्डा : गोड्डा-पीरपैंती रेललाइन व गोड्डा-पीरपैंती राष्ट्रीय राजमार्ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 12:22 AM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 12:22 AM (IST)
गोड्डा-पीरपैंती रेललाइन व एनएच पर ग्रहण
गोड्डा-पीरपैंती रेललाइन व एनएच पर ग्रहण

जागरण संवाददाता, गोड्डा : गोड्डा-पीरपैंती रेललाइन व गोड्डा-पीरपैंती राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण पर ग्रहण लग सकता है क्योंकि बीसीसीएल को आवंटित कोल ब्लॉक इसके रास्ते में आ रहा है। शनिवार को अपर समाहर्ता अनिल तिर्की की अध्यक्षता में हुई बीसीसीएल, सीएमपीडीआइ, रेलवे व एनएच के अधिकारियों की बैठक में यह बात सामने आई। फिलहाल रेल लाइन व एनएच के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। इन दोनों का कार्य शीघ्र ही शुरू होनेवाला था।

बैठक में रेल लाइन व एनएच को डायवर्ट करने पर भी चर्चा हुई लेकिन सहमति नहीं बन पाई। बताया गया है कि रूट डायवर्ट करने पर रेल लाइन व एनएच का ज्यादातर हिस्सा बिहार में चला जाएगा। चूंकि रेललाइन व एनएच के निर्माण में आधा पैसा केंद्र व आधा राज्य का है। इस वजह से बिहार में बिछनेवाली रेल लाइन व एनएच के लिए झारखंड सरकार राशि नहीं देगी। प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए बिहार सरकार की सहमति भी जरूरी होगी। अगर बिहार सरकार सहमत हो भी जाती है तो नए सिरे से पूरी प्रक्रिया होगी जिसमें काफी लंबा समय लग सकता है। अधिकारियों ने इस मामले से सरकार को अवगत कराने का निर्णय लिया।

बता दें कि गोड्डा के मेहरमा व भागलपुर के कुछ इलाके में भूमिगत कोयले का भंडार है। सर्वे के बाद उन कोल ब्लाकों को बीसीसीएल को आवंटित किया गया है। बीसीसीएल वहां कोयला खनन की तैयारी में है। इसी क्रम में यह बात सामने आई है। बैठक में बीसीसीएल के जीएम प्रोजेक्ट एंड प्ला¨नग डीसी नायक, जीएम भू संपदा विकास कुमार, जीएम प्रोडक्शन ए द्विवेदी, सीएमपीडीआइ के रिजनल डायरेक्टर ए कुमार, एनएच के प्रोजेक्टर आफिसर सुधीर कुमार व संतोष कुमार, रेलवे के उपमुख्य अभियंता बीके त्रिपाठी व पवन पासवान शामिल थे।

chat bot
आपका साथी