आधुनिक भारत के निर्माता थे बाबा साहब डॉ आंबेडकर : भीम आर्मी

गोड्डा भीम आर्मी की ओर से रविवार को जिला मुख्यालय स्थित सिविल सर्जन कार्यालय परिसर में लगी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 06:19 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 06:19 PM (IST)
आधुनिक भारत के निर्माता थे बाबा साहब डॉ आंबेडकर : भीम आर्मी
आधुनिक भारत के निर्माता थे बाबा साहब डॉ आंबेडकर : भीम आर्मी

गोड्डा : भीम आर्मी की ओर से रविवार को जिला मुख्यालय स्थित सिविल सर्जन कार्यालय परिसर में लगी बाबा साहब डॉ भीम राव आंबेडकर के महानिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि सभा कर उन्हें याद किया। इस दौरान भीम आर्मी के जिला संयोजक रंजीत कुमार ने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहब आंबेडकर आधुनिक भारत के निर्माता थे। श्रद्धांजलि सभा का नेतृत्व भीम आर्मी के जिला महासचिव नीलेश मेहरा ने की किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भीम आर्मी के संयोजक सह आ•ाद समाज पार्टी के नेता रंजीत कुमार ने कहा कि

भारत विविधताओं से भरा देश है। बाबा साहब ने देश को मजबूत संविधान देकर इसकी आजादी और तरक्की का मार्ग प्रशस्त किया। संविधान के कारण ही भारत ने आजादी से लेकर बीते 73 वर्षों तक विकास का लंबा सफर तय किया। बाबा साहब सही अर्थों में आधुनिक भारत के राष्ट्र निर्माता थे। बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर ने छह दिसंबर 1956 को महानिर्वाण किया था। आज के दिन परिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है। बाबा साहब दलित-ओबीसी वर्ग को समानता दिलाने के लिए जीवन भर संघर्ष करते रहे। वे दलित-पिछड़ा महिला समुदाय के लिए एक ऐसी अलग राजनैतिक पहचान की वकालत करते रहे। बाबा साहब की अभिलाषा पूरे भारत के विकास की रही थी। मौके पर नीलेश मेहरा, फिरदौस आलम, अनुराग कुमार, बिट्टू राम, जितेंद्र मेहरा, राजकुमार भगत, चुनचुन यादव, प्रफुल पुष्प, केदार गुप्ता आदि उपस्थित थे।

-----------------------------------

गोड्डा : जिला कांग्रेस कार्यालय में जिला अध्यक्ष दिनेश यादव ने संविधान निर्माता एवं भारत रत्न से सम्मानित डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनका पुण्यतिथि मनाया। दिनेश यादव ने कहा कि डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर नाम से लोकप्रिय, भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, और समाज सुधारक थे। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और दलितों से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था। श्रमिकों, किसानों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन भी किया था।वे स्वतंत्र भारत के प्रथम विधि एवं न्याय मंत्री, भारतीय संविधान के जनक एवं भारत गणराज्य के निर्माता थे। कार्यक्रम में कांग्रेस कार्यकर्ता शशिधर पांडे दिनेश प्रसाद साह, सोनी सिंह, उमेश रावत, श्याम दास, जय कांत ठाकुर, मोनू पांडे, विनय ठाकुर, अभय जयसवाल, विनय ठाकुर, राजीव मिश्रा आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी