अंडा की जगह मिल रहा बिस्कुट

संवाद सहयोगी, गोड्डा : प्रशासन के लाख दावे के बावजूद प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था में सुधार के संकेत नही

By Edited By: Publish:Sat, 04 Jul 2015 01:57 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2015 01:57 AM (IST)
अंडा की जगह मिल रहा बिस्कुट

संवाद सहयोगी, गोड्डा : प्रशासन के लाख दावे के बावजूद प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था में सुधार के संकेत नहीं हैं। नव पदस्थापित डीएसई विनीत कुमार के योगदान के साथ ही कई आवश्यक निर्देश दिए गए। इनके बाद भी सदर अंचल पश्चिमी के कुरमा स्थित प्राथमिक विद्यालय में एमडीएम की मीनू की धज्जियां उड़ायी जा रही हैं। मीनू के नियमानुसार सप्ताह में तीन दिन सोमवार , बुधवार व शुक्रवार को अंडा या फल दिया जाना है, लेकिन यहां की प्रधानाध्यापिका किरण कुमारी द्वारा अंडे की जगह बच्चों को बिस्कुट दिया जा रहा है। आश्चर्य की बात यह कि यहां के ग्रामीणों को मीनू के अनुसार अंडा या फल खिलाने की जानकारी तक नहीं है।

स्थानीय लोगों ने किया विरोध : एमडीएम में अंडा नहीं दिए जाने को लेकर अभिभावकों ने स्कूल की व्यवस्था पर प्रश्नचिह्न खड़ा किया है। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल की ओर से उन्हें एमडीएम में अंडा या फल देने की जानकारी ही नहीं दी गयी है। शिक्षिका के द्वारा केवल बिस्कुट खिलाकर बच्चों को एमडीएम का कोरम पूरा कर दिया जाता है।

स्कूल में नहीं थे बच्चे : शुक्रवार को करीब साढे़ ग्यारह बजे विद्यालय में एक भी बच्चे मौजूद नहीं थे। पूछे जाने पर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका ने बताया कि बच्चों का आइकार्ड बनाया जाना है। इसको लेकर सभी बच्चों को अभिभावक को बुलाने के लिए घर भेजा गया है।

शौचालय में लगा रहा ताला: स्कूल में कुव्यवस्था इस कदर फैली है कि एक ओर प्रधानमंत्री की ओर से विद्यालय में बालक व बालिका के लिए अलग-अलग शौचालय की स्वच्छता की दृष्टिकोण से बनाने की बात कही जा रही है, लेकिन यहां शौचालय रहने के बाद भी ताला लटका रहता है। नतीजतन बच्चों को खुले में ही शौच जाना पड़़ता है।

पानी की कोई व्यवस्था नहीं : विद्यालय में पानी की कोई कोई व्यवस्था नहीं है। परिसर में लगाया गया चापाकल लगभग दो वर्ष से खराब है। अब चापाकल का हैंडल चोरी भी हो गई है। बच्चे इस चिलचिलाती धूप में दूर के चापाकल का पानी पीते हैं।

वर्जन

मामले की जांच की जाएगी। अगर कुछ रहा तो जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई भी की जाएगी।

विनीत कुमार, डीएसई

chat bot
आपका साथी