जामताड़ा के फरार साइबर आरोपित समेत तीन गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: जिले में पुलिस टीम ने छापेमारी कर साइबर अपराध के आरोप में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 07:38 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 07:38 PM (IST)
जामताड़ा के फरार साइबर आरोपित समेत तीन गिरफ्तार
जामताड़ा के फरार साइबर आरोपित समेत तीन गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: जिले में पुलिस टीम ने छापेमारी कर साइबर अपराध के आरोप में गुरुवार को तीन लोगों को धर दबोचा। गिरफ्तार आरोपितों में बेंगाबाद थाना क्षेत्र के महदईया गांव निवासी सूरज कुमार मंड़ल व सोनू कुमार मंड़ल तथा बिशनपुर गांव निवासी राजकुमार मंड़ल उर्फ राजू मंडल शामिल हैं।

इन्हें बेंगाबाद थाना क्षेत्र के बिशनपुर गांव में साइबर अपराध की रणनीति बनाते गिरफ्तार किया गया। इस संबंध में प्रेसवार्ता कर सदर एसडीपीओ जीतबाहन उरांव ने बताया कि साइबर आरोपितों के बारे में पुलिस अधीक्षक को गुप्त सूचना मिली। इसी सूचना के आधार पर एसपी के निर्देश पर टीम का गठन किया गया और छापेमारी कर तीनों आरोपितों को दबोच लिया गया। एसडीपीओ ने बताया कि गिरफ्तार आरोपित राजकुमार मंडल उर्फ राजू मंडल पर जामताड़ा जिले में भी साइबर अपराध की प्राथमिकी दर्ज है। काफी दिनों से वह फरार चल रहा था। गिरफ्तार आरोपितों ने अपराध कबूल लिया है।

उन्होंने बताया कि आरोपितों ने पूछताछ के क्रम में कई अहम जानकारियां पुलिस को दी है। बैंकों में इनके खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया की जा रही है, ताकि खाते से किसी प्रकार काकोई लेनदेन नहीं हो सके। प्रेस वार्ता में बेंगाबाद थाना प्रभारी मो फैज रब्बानी, साइबर थाना प्रभारी शंकर झा समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

दो बैंक खातों में हुआ लाखों का ट्रांजेकशन: गिरफ्तार तीनों साइबर आरोपितों ने साइबर अपराध के माध्यम लोगों को को अपने जाल में फंसा कर लाखों रुपये की ठगी की है। उनके पास से जब्त मोबाइल के आधार पर बैंकों से उनके द्वारा किए गए ट्रांजेक्शन को खंगाला गया। यूनियन बैंक व भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के उनके खातों से करीब 15 लाख रुपये के ट्रांजेक्शन का खुलासा हुआ है।

छापेमारी में जब्त सामान: गिरफ्तार आरोपितों के पास से पुलिस ने दो स्मार्टफोन, तीन बेसिक फोन, विभिन्न कंपनियों के सात फर्जी सिम कार्ड के अलावे बैंक खाते से जुड़े दस्तावेज आदि सामान जब्त किए गए।

टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारी: साइबर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए गठित टीम में बेंगाबाद थाना प्रभारी मो फैज रब्बानी, सहायक पुलिस निरीक्षक जितेन्द्र राम, धर्मेन्द्र ¨सह के अलावा रिजर्व पुलिस बल के जवान शामिल थे।

chat bot
आपका साथी