अलौकिक था दूल्हा, अद्भुत थी बरात

सूबे के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल झारखण्डधाम में शनिवार की शाम भारी भीड़ के साथ ही दो दिवसीय मेले का शांतिपूर्ण समापन किया गया। शुक्रवार की रात झारखण्डी गांव से बाबा की भब्य बारात निकाली।बारात की शोभा देखते ही बनती थी।बारात में तरह तरह के मुखौटे पहने लोग बहुत प्रेत की शक्ल में नाच रहे थे।विधि विधान के साथ अर्धरात्रि को भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के विवाह की रस्म पूरी कराई गई।विवाह के रस्मअदायगी को देखने के लिए हजारों की संख्या में भक्त रात भर जगे रहे और शिव भक्ति में लगे रहे।जगह जगह मेले परिसर में भजन जागरण की टीमें अपने भजनों से भक्तों का मनोरंजन रात भर करती रही ।मेले में खेल तमाशों के शोर ए

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 08:14 PM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 06:19 AM (IST)
अलौकिक था दूल्हा, अद्भुत थी बरात
अलौकिक था दूल्हा, अद्भुत थी बरात

जागरण टीम, गिरिडीह : महाशिवरात्रि पर्व पूरे जिला में धूमधाम से मनाया गया। जगह-जगह श्रद्धालुओं ने बरात निकाली जिसमें दूल्हा बने बाबा भोलेनाथ अलौकिक अनुभूति करा रहे थे। बरात भी अद्भुत थी जिसमें देवता व दानव साथ चल रहे थे और संगीत के धुनों पर नृत्य कर रहे थे। कई स्थानों पर मेला भी लगा। भंडारा के साथ कई अन्य कार्यक्रम भी किए गए। जलाभिषेक और पूजा-अर्चना के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

झारखंडधाम : प्रसिद्ध पर्यटन स्थल झारखंडधाम में शनिवार की शाम भारी भीड़ के साथ ही दो दिवसीय मेले का शांतिपूर्ण समापन किया गया। शुक्रवार की रात झारखंडी गांव से बाबा की भव्य बारात निकाली। बारात की शोभा देखते ही बनती थी। बारात में तरह तरह के मुखौटे पहने लोग बहुत प्रेत की शक्ल में नाच रहे थे। विधि विधान के साथ अर्धरात्रि को भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के विवाह की रस्म पूरी कराई गई।विवाह के रस्म अदायगी को देखने के लिए हजारों की संख्या में भक्त रात भर जगे रहे और शिव भक्ति में लगे रहे।जगह जगह मेले परिसर में भजन जागरण की टीमें अपने भजनों से भक्तों का मनोरंजन रात भर करती रही। मेले में खेल तमाशों के शोर एवं भजनों के लय बद्ध तान से पूरे परिवेश को एक अलग ही तरह के संगीतमय शोर उत्पन्न कर रहे थे।रात भर दुकानें खुली रही ।खेल तमाशे के शो रात भर चलते रहे।12 बजे रात्रि के बाद मेले में कुछ ठंढ का असर देखने को मिला।पर 2 बजे रात्रि से ही भक्त मन्दिर का पट खुलने का इंत•ार करने लगे। और भीड़ को देखते हुए प्रबंधन समिति ने तीन बजे ही मन्दिर के पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए।हर हर महादेव के जयकारे के साथ ठंढ को धता बतलाते हुए श्रद्धालु शिवगंगा में डुबकी लगाकर हाथ में जल लिए मंदिर के प्रांगण में कतारबद्ध होने लगे। जलाभिषेक कर बाहर होने को होड़ में मंदिर परिसर में रेलमपेल भीड़ हो गयी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस और प्रशासन की परेशानियों पर बल पड़ गए।हालांकि इस बार पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस भी तैनात की गई थी।पुलिस की चौकसी के चलते इस बार मेले में शांति रही।चोर उचक्के एवं शोहदों पर कड़ी नजर रखी गयी वही अनुमंडल पुलिस: अधिकारी नवीन सिंह पुलिस: इंस्पेक्टर विनय राम ब्रेकेटिग पर डेट रहे थी।इसीलिए इस बार वे अपने ही मांद में दुबके रहे।मेले में लंगर की व्यस्था महाशिवरात्रि मेला के दूसरे दिन हिरोडीह थानेदार आर एस पांडेय के द्वारा लंगर की व्यवस्था की गयी थी इस कार्यक्रम में लोगो ने बढ़ चढ़ कर भाग लिए तथा यहां आये हजारो लोग ने लंगर ग्रहण की हिरोडीह थानेदार के द्वारा विवाह रात में जागरण कार्यक्रम की गयी थी।

छोटकीखरगडीहा : बड़कीटांड़ गांव में स्थित शिवालय में पूजा के पश्चात शनिवार को प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी मेला का आयोजन किया गया है। स्थानीय मुखिया के पति हरिहर प्रसाद यादव ने बताया कि बरसों से इस गांव में महाशिवरात्रि के अवसर पर मेला लगता है। जिसमें प्रखंड क्षेत्र के कई गांव के लोग मेले का आनंद लेने के लिए यहां आते हैं। इस अवसर पर शनिवार की रात दोगोला में बिहार के नवादा से हरेंद्र यादव और गया के राजू सिंह के बीच मुकाबला होगा। जो उपस्थित लोगों का मन मोह लेता है और लोग काफी इस का आनंद उठाते हैं। हालांकि बेमौसम बरसात के कारण मेला थोड़ा फीका नजर आ रहा है हल्की-फुल्की बारिश होने की वजह से लोग कम संख्या में यहां उपस्थित हैं।

तिसरी : तिसरी प्रखंड के विभिन्न पंचायत में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर शिवालयों में शिव पार्वती की विवाह कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। तिसरी थाना के समीप शिव मंदिर में थाना प्रभारी उत्तम कुमार उपाध्याय व पुराना शिव मंदिर में किशोरी साव,बैकुंठ अग्रवाल के नेतृत्व में शिव विवाह के पुर्व भव्य बारात निकाली गयी। श्रद्धालुओं ने बारात में जमकर झूमे। इसके पश्चात देर रात को शिव विवाह संपन्न हुआ। शनिवार को पुराना शिव मंदिर प्रांगण में भंडारा का आयोजन किया गया।कार्यक्रम को सफल बनाने में छोटू अग्रवाल,बबलू भारती, हरी साव,राजेश सिंह,अविनाश ताम्रकार सहित दर्जनों महिला का अहम योगदान रहा।

बिरनी : सिमराढाब, पड़रिया, जितकुंडी, बंगराकला, मनिहारी, पलोंजिया, परतमाधाम, बिरनी दुवारपहरी, खरखरी, जरीडीह, पोखरिया, भरकटा आदि जगहों पर शिवालयों में सुबह से ही जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई। सिमराढाब, परतमाधाम, जितकुंडी, रजमनियां में भव्य मेला का आयोजन किया गया। हर जगहों पर बीडीओ संदीप मधेसिया व थाना प्रभारी अनिल कुमार घूम घूमकर जायजा लेते रहे।

chat bot
आपका साथी