संतुष्टि से बलवान हो रहे नौनिहाल

जागरण संवाददाता गिरिडीह बच्चों को कुपोषण से मुक्त रखने से लेकर उन्हें स्वस्थ और सशक्त बन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:39 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:39 PM (IST)
संतुष्टि से बलवान हो रहे नौनिहाल
संतुष्टि से बलवान हो रहे नौनिहाल

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : बच्चों को कुपोषण से मुक्त रखने से लेकर उन्हें स्वस्थ और सशक्त बनाने का हरसंभव काम किया जाएगा। बच्चे देश के भविष्य हैं और इस भविष्य रूपी बच्चों को पौष्टिक आहार का सेवन कराकर बलवान बनाने की दिशा में संतुष्टि नामक कार्यक्रम से संतुष्ट करने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम का दो माह पहले ही बच्चों की स्वास्थ्य जांच कराते हुए आगाज किया जा चुका है जिसे अंजाम तक पहुंचाना मेरा मकसद है। स्वस्थ रहेंगे बच्चे तभी तो आगे बढ़ता रहेगा इंडिया। यह बात मोंगिया स्टील के प्रबंध निदेशक सह मोंगिया ग्रीन फाउंडेशन के चेयरमैन डा. गुणवंत सिंह मोंगिया ने रविवार को कही। वह मोंगिया ग्रीन फाउंडेशन की ओर से सदर प्रखंड के मंगरोडीह पंचायत सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों व अन्य को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बच्चों को कुपोषण से मुक्त रखने व समाज के साथ देश के लिए मजबूत बनाने को लेकर मंगरोडीह में दो माह पूर्व फाउंडेशन की ओर से संतुष्टि नामक कार्यक्रम की शुरूआत कर बच्चों को रोज दूध, अंडा व केला का सेवन कराया जा रहा है ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो सके और वे चितामुक्त रहते हुए शिक्ष से लेकर खेल के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ते रहें। कहा कि बच्चों को सशक्त बनाते हुए संतुष्टि नाम को सार्थक बनाने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल इसके तहत यहां करीब 280 बच्चों को रोज पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। इस कार्य में लगे लोग भी अपनी मेहनत से कार्यक्रम को मुकाम तक पहुंचाने में जुटे हैं। यहां बच्चों की चिकित्सीय जांच भी समय-समय पर कराई जाती है। अभियान की शुरूआत 31 अगस्त से की गई थी जिसे निरंतर चलाया जाएगा ताकि बच्चों को शारीरिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। कार्यक्रम का संचालन फाउंडेशन के स्टेट हेड अभिषेक सहाय व मोंगिया स्टील के आदिल सिद्धिकी ने किया।

मौके पर मोंगिया ग्रीन फाउंडेशन की डायरेक्टर त्रिलोचन सिंह मोंगिया, जिला समन्वयक रंजीत कुमार वर्मा, ग्राम समन्वयक अजय यादव, पम्मी कुमारी, गंधारी देवी, पूनम देवी, रेखा देवी, मनोरमा देवी, सुषमा देवी, बबीता देवी, उर्मिला देवी, मुन्ना यादव के अलावा काफी संख्या में लाभांवित होनेवाले बच्चे मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी