विवाहिता की मौत पर दहेज हत्या की प्राथमिकी दर्ज

जिले के ठाकुर गंगटी थाना क्षेत्र के अमडांढ़ ग्राम में सोमवार की रात पुलिस ने जिस महिला का शव बरामद किया था उस मामले में मृतका के पिता की शिकायत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 05:00 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:00 PM (IST)
विवाहिता की मौत पर दहेज हत्या की प्राथमिकी दर्ज
विवाहिता की मौत पर दहेज हत्या की प्राथमिकी दर्ज

संवाद सहयोगी, ठाकुरगंगटी : जिले के ठाकुर गंगटी थाना क्षेत्र के अमडांढ़ ग्राम में सोमवार की रात पुलिस ने जिस महिला का शव बरामद किया था, उस मामले में मृतका के पिता की शिकायत पर थाने में पति पर दहेज उत्पीड़न में हत्या की प्राथमिकी दर्ज कर ली है। 23 वर्षीय विवाहिता फुसनी देवी की हत्या का आरोपित उसके पति 25 वर्षीय मृत्युंजय कुंवर को बनाया गया है।

मृतका के पिता जनार्दन कुमार के आवेदन पर मंगलवार को एफआईआर दर्ज हुई। इसमें जनार्दन कुमार ने कहा है कि उसकी पुत्री फुसनी देवी का प्रेम विवाह दो वर्ष पूर्व अमडांढ़ गांव के मृत्युंजय कुंवर के साथ हुआ था। शादी के कुछ दिनों बाद से ही मृत्युंजय कुमार अपनी पत्नी फुसनी देवी को प्रताड़ित करते रहता था। वह एक लाख रुपये और मोटरसाइकिल की मांग करता था। पिता ने आवेदन में कहा है कि वह गरीब आदमी है। मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करता है। इसलिए दहेज की राशि व मोटरसाइकिल नहीं दे पाया। सोमवार की देर शाम उसे अमडाढ़ गांव के किसी व्यक्ति ने टेलीफोन के माध्यम से सूचना दी कि उसकी पुत्री रोशनी देवी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। सूचना मिलने के बाद परिवार के साथ आकर अमडांढ़ गांव में देखा तो पाया कि उसकी पुत्री की हत्या कर दी गई है। उन्होंने कहा कि उसकी पुत्री फुसनी देवी की हत्या उसके पति मृत्युंजय कुंवर द्वारा मारपीट कर कर दी गई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गोड्डा भेज दिया। मृतका के पिता जनार्दन कुंवर द्वारा दिए गए लिखित आवेदन के आधार पर दर्ज प्राथमिकी में मृतका के पति मृत्युंजय कुंवर सहित अन्य को नामजद किया गया है। मृतका को दो वर्ष की एक पुत्री भी है। इधर मृतका की सास तीबो देवी ने पुलिस को बताया कि पतोहू फुसनी देवी और पुत्र मृत्युंजय कुंवर दोनों पति पत्नी सोमवार को बहियार गए हुए थे। मृत्युंजय पहले चला आया और जब देर शाम तक फुसनी देवी नहीं आई तो खोजबीन करना शुरू हुई। किसी ग्रामीण ने बताया कि फुसनी देवी ने बहियार में फांसी लगा ली है। उसने अपने बेटे मृत्युंजय कुंवर पर लगाए गए दहेज हत्या के आरोप को गलत बताया है।

------------------------

दहेज हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया है। सोमवार की शाम को विवाहिता का शव बरामद किया गया था। आरोपित पति मृत्युंजय कुंवर की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। - फुलेश्वर सिंह, थाना प्रभारी, ठाकुरगंगटी।

chat bot
आपका साथी