जलसैनिकों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प, पौधों की सुरक्षा करेंगी बेटियां

गांधी बालिका विद्यालय डुमरी में अभिभावक-शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया जिसमें काफी संख्या में छात्राओं के माता-पिता शामिल हुए। वार्डन जलपाई सोय सभी अभिभावकों का स्वागत किया। साथ ही अपनी बच्चियों की स्कूल में नियमित उपस्थिति बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की। शिक्षक-अभिभावक के बीच सामंजस्य स्थापित करने एवं पढ़ाई के महत्व पर विशेष चर्चा की गई। पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने दैनिक जागरण की ओर से गठित जागरण जल सेनाओं औ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Sep 2019 11:44 PM (IST) Updated:Mon, 16 Sep 2019 06:59 AM (IST)
जलसैनिकों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प, पौधों की सुरक्षा करेंगी बेटियां
जलसैनिकों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प, पौधों की सुरक्षा करेंगी बेटियां

निमियाघाट (गिरिडीह) : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय डुमरी में अभिभावक-शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें काफी संख्या में छात्राओं के माता-पिता शामिल हुए। वार्डन जलपाई सोय सभी अभिभावकों का स्वागत किया। साथ ही अपनी बच्चियों की स्कूल में नियमित उपस्थिति बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की। शिक्षक-अभिभावक के बीच सामंजस्य स्थापित करने एवं पढ़ाई के महत्व पर विशेष चर्चा की गई। पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने दैनिक जागरण की ओर से गठित जागरण जल सेनाओं और छात्राओं को जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करने व सोख्ता गड्ढा बनाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही लगाए गए पौधों की सुरक्षा करने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम के बाद डुमरी रेफरल अस्पताल की ओर से पोषण अभियान एवं एनिमिया मुक्त भारत के अंतर्गत शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चियों का हिमोग्लोबिन जांच की गई। एनिमिया ग्रसित होने से बचने के लिए बच्चियों के बीच आयरन की गोलियों के साथ ओआरएस जिक आदि दवाओं का वितरण किया गया। डॉ. राहुल अग्रवाल ने कहा कि शरीर में फोलिक एसिड, आयरन एवं विटामिन-बी की कमी से एनिमिया होता है। इसका सबसे बड़ा कारण शरीर में खून की कमी होना है।एनिमिया के कारण रोगी हमेशा थका हुआ महसूस करता है, जिससे कार्यक्षमता प्रभावित होती है। उन्होंने एनिमिया के रोगी को ज्यादा से ज्यादा आयरन युक्त आहार लेने की सलाह दी । उन्होंने छात्राओं को हाथ धोने के सही तरीकों के बारे में बताया। कहा कि सफाई ही बीमारी से लड़ने का पहला हथियार है। मौके पर शिक्षिका ममता पोद्दार, नीलमणि देवी, आरती कुमारी, विजयालक्ष्मी, उषा कुमारी, झालो कुमारी, सरस्वती कुमारी, सुरक्षा प्रहरी मोहन कुमार, देवी दयाल महतो आदि उपस्थित थे।

जल संचय के लिए पहल करें छात्र-अभिभावक: बेंगाबाद स्थित उर्दू प्रावि मंडाटांड़ में अभिभावक शिक्षक दिवस के मौके पर शनिवार को प्रधानाध्यापक इम्तेयाज अहमद की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में पंचायत समिति सदस्य अब्दुल वाहिद खान व वार्ड सदस्य प्रबंधन समिति अध्यक्ष लियाकत खान मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में प्रधानाध्यापक ने बच्चों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही छात्रों व अभिभावकों से अपील की कि जल संचय के लिए पहल करें। पंसस, अध्यक्ष व सदस्यों ने भी अपने-अपने विचार रखा। आज की बैठक में हैदर खान, आरसी खातून, नगमा खातून, मजदा खातून, रकीमा खातून, रूबी खातून, रहिना खातून, बेबी खातून, •ाकी अनवर, हसीदा खातून, मुन्नी खातून, मो नासिर, आबदा खातून, निसार खान सहित दर्जनों अभिभावकों ने भाग लिया। बैठक के बाद विद्यालय परिसर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर पौधारोपण भी किया गया।

chat bot
आपका साथी