खुला माता का पट, दर्शन को पहुंचे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता गिरिडीह दुर्गापूजा को लेकर पूरे जिला में उत्साह उमंग और भक्ति का मह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 11:22 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:08 AM (IST)
खुला माता का पट,  दर्शन को पहुंचे श्रद्धालु
खुला माता का पट, दर्शन को पहुंचे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : दुर्गापूजा को लेकर पूरे जिला में उत्साह, उमंग और भक्ति का महौल है। हर जगह धूमधाम से पूजा मनाई जा रही है। शुक्रवार को दुर्गा मंडपों में प्रतिमा स्थापित कर माता का पट खोल दिया गया। इसी के साथ श्रद्धालु माता की एक झलक पाने के लिए बेताब हो गए। महिला-पुरुष, बच्चे-बूढ़े, युवक-युवतियां सभी माता का दर्शन करने दुर्गा मंडपों में पहुंचे और पूजा-अर्चना की। हालांकि कोरोना संकट को लेकर सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों को लेकर मंडपों में पहले की तरह एक साथ तो भीड़ नहीं उमड़ी, लेकिन श्रद्धालुओं का आना सुबह से देर शाम तक जारी रहा। आज माता के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा-अर्चना की गई।

सुबह पट खुलने के बाद सभी दुर्गा मंडपों में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। कोरोना संकट को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी माता के दरबार पहुंच रहे थे। पूजा समितियां भी इसे लेकर पूरी सावधानी बरत रही है। कोई भी श्रद्धालु बिना मास्क के मंडप के अंदर प्रवेश नहीं करे और शारीरिक दूरी का पालन हो और मंडप में भीड़ नहीं लगे, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा था।

शहर के बरगंडा, बरमसिया, गांधी चौक, स्टेशन रोड, अरगाघाट, अलकापुरी, शास्त्री नगर, पचंबा, सिरसिया, कोलडीहा, मोहनपुर आदि तथा कोलियरी क्षेत्र के पपरवाटांड़, बनियाडीह के अलावा बंदरकुप्पी, बक्सीडीह आदि जगहों के दुर्गा मंडपों में प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की जा रही है। शाम में आरती पूजा में भी श्रद्धालुओं ने काफी उत्साह से भाग लिया। पूजा को लेकर हर जगह भक्तिमय माहौल बना हुआ है। श्रद्धालु माता की आराधना में पूरे भक्ति भाव से लीन हो गए है।

इधर, शांति और सौहार्द पूर्ण माहौल में पूजा संपन्न कराने के लिए प्रशासन की ओर से सभी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। सभी दुर्गा मंडपों में सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

बाजार में उमड़ रही भीड़ :

पूजा को लेकर बाजार में भी भीड़ उमड़ रही है। अपनी जरूरत के सामान खरीदने के लिए लोग दूर-दूर से पहुंच रहे हैं। कपड़ा, जूता-चप्पल, श्रृंगार स्टोर आदि दुकानों में ग्राहकों के लिए जगह कम पड़ रही है। इससे बाजारों और दुकानों में कोरोना को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं हो पा रहा है। न शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है और न ही अन्य एहतियात बरता जा रहा है। इससे कोरोना संक्रमण के प्रसार का खतरा भी बढ़ गया है। -------------------

ज्ञान ज्योति

chat bot
आपका साथी