वैक्सीन की दूसरी डोज की मिलेगी फोन से जानकारी

जागरण संवाददाता गिरिडीह कोरोना टीका की दूसरी डोज लेने के लिए लोगों को अब प्रशासन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 08:01 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 08:01 PM (IST)
वैक्सीन की दूसरी डोज की मिलेगी फोन से जानकारी
वैक्सीन की दूसरी डोज की मिलेगी फोन से जानकारी

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : कोरोना टीका की दूसरी डोज लेने के लिए लोगों को अब प्रशासन की ओर से फोन किया जाएगा। दूसरी डोज की तिथि के एक दिन पूर्व ही फोन कर समय और स्थान की जानकारी दी जाएगी। यह निर्देश उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी बीडीओ को दिया है। उपायुक्त मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से जिले के वरीय पदाधिकारियों, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और बीडीओ व सीओ आदि के साथ बैठक कर रहे थे।

इस दौरान उपायुक्त ने सभी बीडीओ को वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया। सभी संबंधित को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य संपादित करने का निर्देश दिया। कहा कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। सरकार से जारी दिशा-निर्देशों के तहत कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित करके ही इस बीमारी से बचा जा सकता है। कहा कि सभी प्रखंड को वैक्सिनेशन और टेस्टिग का लक्ष्य दिया गया है। निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने में सभी बीडीओ को अहम भूमिका निभाने की आवश्यकता है।

उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 वैक्सिनेशन में जिला का प्रदर्शन अच्छा रहा है। इसे और बेहतर करने की आवश्यकता है। कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में सभी सेशन साइट का शत-प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करें कि टीकाकरण स्थल पर आए हुए सभी लोगों को टीका लग जाए। कहा कि हमारे यहां फ‌र्स्ट डोज लेने वाले लाभुकों की संख्या काफी अच्छी है और उसमें लगातार बढ़ोतरी भी हो रही है, लेकिन दूसरी डोज लेने वाले लाभुकों की संख्या में गति लाने की आवश्यकता है। दूसरी डोज लेने वाले लाभुकों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि अपने-अपने प्रखंड अंतर्गत लाभुकों को दूसरी डोज लेने की तिथि के एक दिन पूर्व फोन कर दूसरी डोज, समय और स्थान की जानकारी उपलब्ध कराएं। उपायुक्त ने जिले के सभी विद्यालयों में 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों का शत-प्रतिशत टीकाकरण जल्द से जल्द सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। जिला शिक्षा पदाधिकारी को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों का टीकाकरण कराने का निर्देश दिया। कहा कि विद्यालयों में कैंप लगाकर शत-प्रतिशत वैक्सिनेशन सुनिश्चित कराएं। कहा कि जिला अंतर्गत सभी हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दिलाएं। सभी को बूस्टर डोज के प्रति जागरूक करें। कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए विशेष जांच कैंप का आयोजन जिले के सभी प्रखंडों में किया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों की कोविड-19 जांच की जाए। उन्होंने सिविल सर्जन को टेस्टिग को बढ़ाने और लक्ष्य के अनुरूप जांच कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक में उप विकास आयुक्त शशि भूषण मेहरा, सिविल सर्जन डा. एसपी मिश्रा, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी