बाजारों में उमड़ी भीड़, चौक-चौहारों में लगा जाम

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: लोक आस्था के महापर्व छठ के मौके पर शहर से लेकर गांव तक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 07:32 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 07:32 PM (IST)
बाजारों में उमड़ी भीड़, चौक-चौहारों में लगा जाम
बाजारों में उमड़ी भीड़, चौक-चौहारों में लगा जाम

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: लोक आस्था के महापर्व छठ के मौके पर शहर से लेकर गांव तक के बाजारों में सामग्रियों की खरीदारी को आस्था की भीड़ उमड़ पड़ी। हाट बाजारों में चारों ओर फल, सूप-दउरा के अलावा पूजन सामाग्रियों की दुकानें सजी हुई हैं जहां सूर्योपासना का त्योहार करने वाले व्रतियों के घरों से आकर लोग जरूरत की सामानों की खरीदारी करने में जुटे हैं। बाजारों में लोगों की भीड़ खरीदारी को लेकर उमड़ पडी है। फलों की दुकान से लेकर पूजन सामग्रियों तक की दुकानों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। हर श्रद्धालु अपनी जरूरत के सामान खरीदने को लेकर जल्दबाजी में थे। बाजार में त्योहार के मौके पर सस्ते दरों की भी दुकानें सामाजिक संगठनों के लोगों ने सजाई थी जहां लोग खरीदारी करने टूट पड़े थे।

आस्था की भीड़ के आगे पुलिस भी बेबस: छठ के मौके पर उमड़ी आस्था की भीड़ के आगे पुलिस भी बेबस नजर आई। शहर के हर चौक चौराहों पर जाम का आलम लगा रहा जिससे निजात दिलाने में पुलिस बलों को भी पसीना बहाना पड़ा। व्रतियों के लिए पूजन सामग्री, फल व सूप दौरा खरीदने को लेकर गांव से शहर तक की भीड़ सड़क पर उमड़ पड़ी जिसे नियंत्रण कर पाने में तथा यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाए रखने में पुलिस के जवानों को एड़ी चोटी एक करनी पड़ी। जब तक जवान एक स्थान पर जाम को हटाने में कामयाब होते तब तक दूसरे स्थान पर जाम का नजारा लग जाता। इससे निजात दिलाने में जवानों को खूब मशक्कत करनी पड़ी।

इन स्थानों पर लगी है ज्यादा दुकानें: शहर में जगह-जगह फलों के साथ पूजन सामाग्री व सूप दौरा की दुकानें सजी हुई हैं। जिन स्थानों पर वृहत रूप से दुकानें लगाई गई हैं उनमें आंबेडकर चौक, काली बाड़ी चौक, मकतपुर चौक, बड़ा चौक, गांधी चौक, हुट्टी बाजार, गद्दी मोहल्ला, पचंबा चौक, कोलडीहा, बदडीहा के अलावे अन्य स्थान शामिल हैं। कोई माथे पर तो कोई रिक्शा पर ले जा रहे हैं सामान: व्रतियों के परिजनों में से कोई फल खरीदने में लगे हैं तो कोई पूजन की सामग्री। कोई सूप तो कोई डलिया की खरीददारी में जुटे हुए हैं। श्रद्धालु केले के कांधे को माथे पर लेकर घर जा रहे हैं तो कोई फलों की पेटी को हाथ में उठाये अपने गंतव्य को जा रहे हैं। महिलाएं सामान को खरीदकर एक जगह रख रही हैं। उसे कोई ऑटो में लादकर तो कोई रिक्शे में भरकर घर जाने को आतुर दिख रहे थे।

- कई सामाजिक संगठनों ने लगाए स्टॉल: शहर से लेकर प्रखंड क्षेत्रों के व्रतियों को सस्ते दर पर फल व अन्य सामग्री उपलब्ध कराने को लेकर कई सामाजिक संगठनों ने हाथ बढ़ाया है। इसके तहत मकतपुर चौक पर माहुरी नवयुवक समिति, मानव सेवा परिवार, प्यार बांटते चलो, मारवाड़ी युवा मंच, भारत विकास परिषद्, तैलिक नवयुवक समिति, बड़ा चौक पर विश्व ¨हदू परिषद व बजरंग दल के अलावे अन्य संगठन स्टॉल सजाकर सस्ते दर पर फल बेच रहे हैं। इसी प्रकार कई संगठनों के कार्यकर्ता प्रखंड क्षेत्रों में स्टॉल लगाकर फलों को सस्ते दर पर व्रतियों को उपलब्ध करा रहे हैं।- फूलों की भी हो रही है जमकर बिक्री: आस्था के इस पर्व को लेकर घाटों को सजाने, खरना के मौके पर घरों व छठ की डलियों को सजाने के लिए फूलों की बिक्री भी जमकर हो रही है। लोग सजावट को लेकर फूलों की माला व अन्य सामान की खरीदारी में लगे हैं। कचहरी रोड़ में फूलों की दुकानें और दिनों की अपेक्षा काफी अधिक लगी हुई थी जहां लोग इकट्ठा होकर मनपसंद माला व फूलों की खरीददारी कर रहे थे।

व्रतियों के घरों में जाकर साड़ी-धोती किया भेंट: छठ पर्व कर रहे व्रतियों के घरों पर जाकर वार्ड संख्या 18 के वार्ड पार्षद सरिता श्रीवास्तव के नेतृत्व में व्रतियों को साड़ी व धोती भेंट की गई। इस क्रम में बक्सीडीह, ¨झझरी मुहल्ला, आजाद नगर, 6 नंबर के अलावा अन्य मोहल्लों में करीब दो सौ व्रतियों को साड़ी व धोती व्रत करने के लिए दिया गया। मौके पर प्रिया श्रीवास्तव, अजय कुमार सिन्हा, सोनू सिन्हा, मोनू सिन्हा, गोपाल व रोहित समेत अन्य लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी