छात्रा के खाते में आया स्कूल का पैसा, 90 बार में निकाल ली 6.47 लाख

धुरकी थाना क्षेत्र के उच्च विद्यालय टाटीदिरी के खाते से एक छात्रा ने 6.47 लाख रुपये उड़ा लिए। प्रधानाध्यापक द्वारा थाना में मामला दर्ज कराए जाने के बाद पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए उक्त छात्रा एवं सीएसपी संचालक को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही उसके निशानदेही पर खाते से उड़ाये गये 3.

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Aug 2019 07:19 PM (IST) Updated:Mon, 05 Aug 2019 06:42 AM (IST)
छात्रा के खाते में आया स्कूल का पैसा, 90 बार में निकाल ली 6.47 लाख
छात्रा के खाते में आया स्कूल का पैसा, 90 बार में निकाल ली 6.47 लाख

संवाद सूत्र, श्रीबंशीधर नगर: धुरकी थाना क्षेत्र के उच्च विद्यालय टाटीदिरी के विकास मद का पैसा आधार संख्या की गलती से एक छात्रा के खाते में चला गया। मैट्रिक पास कर चुकी छात्रा ज्योति कुमारी ने इसकी जानकारी प्राचार्य को न दे सीएसपी संचालक दानिश अहमद के मिलीभगत से 6.47 लाख रुपये की निकासी कर ली। इसकी जानकारी मिलने के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक ने धुरकी थाना में मामला दर्ज कराया ए गया। मामले के छानबीन के बाद इसके बाद पुलिस ने छात्रा व सीएसपी संचालक को गिरफ्तार कर रविवार को जेल भेज दिया। वहीं छात्रा की निशानदेही पर पुलिस ने डंडई निवासी उसकी बड़ी अर्चना कुमारी पति दयानंद गुप्ता के घर से 3.84 लाख रुपये बरामद कर लिया है। इस संबंध में श्रीबंशीधर नगर के एसडीपीओ नीरज कुमार ने बताया कि  टाटीदीरी हाई स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा ज्योति कुमारी का आधार विद्यालय के विकास फंड के खाते से गलत तरीके से लिक हो गया। उन्होंने बताया कि छात्रा को जब इसकी भनक लगी तो उसने सीएसपी संचालक दानिश अहमद के मिलीभगत से मार्च महीने से मई महीने तक करीब 90 बार में विकास फंड का 6.47 लाख रुपये की निकासी कर ली। शनिवार को विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं समिति के लोगों को जब इसकी भनक लगी तो उन्होंने इसकी शिकायत धुरकी थाने में किया। पुलिस के छानबीन में पता चला कि छात्रा ज्योति कुमारी का आधार विद्यालय के खाते से लिक हो गया है। एसडीपीओ ने बताया कि छात्रा ने पूछताछ में बताया कि पैसे उसने अपनी बड़ी बहन को रखने दिया है।  पुलिस ने 3.84 लाख रुपये बरामद कर लिया शेष राशि के संबंध में ज्योति ने कहा कि वह बहनोई के बीमारी में खर्च हो गया है। ज्योति ने इसी वर्ष माध्यमिक परीक्षा उक्त इसी विद्यालय से उत्तीर्ण किया है। फिलहाल उसकी उम्र 18 वर्ष तीन माह है।

पक्ष

शुक्रवार को मैं एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष देव कुमार यादव शुक्रवार को पैसा निकालने के लिए बैंक गये तो खाता निल होने की जानकारी बैंककर्मी द्वारा दी गई। पूर्व में कोई कार्य नहीं था इस वजह से खाता से पैसा निकलने की जानकारी नहीं हो सकी। खाता में पैसा नहीं होने की जानकारी मिलने के बाद हमने थाना में प्राथमिकी दर्ज करा इसकी छानबीन का अनुरोध किया। ज्योति कुमारी इस विद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा उ‌र्त्तीण कर चूकी है। साथ ही स्कूल के दस्तावेज के अनुसार उसकी वर्तमान में उम्र 18 वर्ष 3 माह है।

 पंकज भारती, प्रधानाध्यापक, उच्च विद्यालय टाटीदीरी, धुरकी।

- पक्ष 

प्रधानाध्यापक द्वारा आवेदन मिलते हैं तत्काल छापामारी कर 3.84 लाख रुपया बरामद कर लिया गया है। आगे छानबीन की जा रही है की किस प्रकार विद्यालय के खाता से एक छात्रा का आधार लिक हो गया। इसमें जो भी दोषी होंगे उनकी जल्द पहचान कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

योगेंद्र कुमार, थाना प्रभारी, धुरकी।

chat bot
आपका साथी