सेमौरा मंदिर से चोरी गई मूर्ति को किया गया पुनस्र्थापित

थाना अंतर्गत सेमौरा गांव स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में 49 दिन बाद रविवार को पूजा अर्चना के पश्चात राधा-कृष्ण की मूर्ति स्थापित कर दी गई। वर्तमान में चल रूप में मूर्ति को स्थापित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 02:32 AM (IST)
सेमौरा मंदिर से चोरी गई मूर्ति को किया गया पुनस्र्थापित
सेमौरा मंदिर से चोरी गई मूर्ति को किया गया पुनस्र्थापित

कांडी : थाना अंतर्गत सेमौरा गांव स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में 49 दिन बाद रविवार को पूजा-अर्चना के पश्चात राधा-कृष्ण की मूर्ति स्थापित कर दी गई। वर्तमान में चल रूप में मूर्ति को स्थापित किया गया है। इससे पूर्व मंदिर के वर्तमान सेवायत सूर्य देव सिंह ने कई गणमान्य लोगों के साथ कांडी थाना में पहुंच कर थाना प्रभारी शौकत खान से दोनों मूर्ति प्राप्त किए। थाना परिसर से मूर्ति को पिकअप वाहन पर रखकर पांच किलोमीटर लंबी यात्रा तय कर शोभा यात्रा के रूप में ढोल बाजे व जयकारे लगाते हुए सेमौरा स्थित मंदिर परिसर तक लाया गया। थाना परिसर में उपस्थित श्रद्धालु भक्तों ने मूर्ति बरामदगी में अहम भूमिका निभाने वाली पुलिस प्रशासन का जिन्दाबाद के नारे भी लगाए। मंदिर में पुन: मूर्ति स्थापित होने की खबर से लोगों के बीच खुशी का माहौल है। शोभायात्रा में शामिल लोग एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाते हुए तथा पूरे रास्ते उड़ाते हुए जयकारा लगाते चल रहे थे। अपने आराध्य को पुन: मंदिर में स्थापित होने की खबर से सभी के चेहरे पर खुशी व चमक देखते ही बन रही थी। रविवार की सुबह से ही लोग मंदिर प्रांगण में जमा होने लगे थे। जैसे ही मूर्ति मंदिर प्रांगण में पहुंचा लोगों की हुजूम राधे-कृष्ण की एक झलक पाने के लिए उमड़ पड़ी। उधर मंदिर प्रांगण में सुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु महिलाएं भजन व गीत, आज मोरा अइहें भगवान हो मंदिर के बीचे न..गा रहीं थीं। श्रद्धालु भक्त बैजनाथ पांडेय, मिथिलेश पांडेय, चंद्रशेखर पांडेय, बिनोद पांडेय, यदु यादव, बिनय ठाकुर, गोपी ठाकुर, जंग बहादुर यादव, उषा कुंवर, रामेश्वर दुबे, रेशमी कुंवर, दुखन कुंवर, संजय पांडेय, अशोक पांडेय ने बताया कि आज पुन: आराध्य को पाकर हम सभी धन्य हो गए। मंदिर का गर्भ गृह सुना था आज मूर्ति पुन: स्थापित होने से सभी बहुत खुश हैं। पुजारी हरिद्वार पांडेय व उदय पांडेय ने मूर्ति स्थापित से पूर्व पूजा अर्चना सम्पन्न कराए। मंदिर के सेवायत सूर्यदेव सिंह ने अपनी पत्नी के साथ पूजा अर्चना की। सूर्यदेव सिंह ने बताया कि मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। मंदिर में सीसी टीवी कैमरा लगाया जा रहा है। साथ ही चाहरदीवारी को भी ठीक किया जा रहा है। चोरों ने जिस रास्ते से मंदिर में घुस कर मूर्ति की चोरी कर ली थी उस जगह को लोहे का ग्रिल लगाकर बंद कर दिया गया है। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर थाना प्रभारी शौकत खान व बरडीहा थाना प्रभारी राम अवतार पूरे दल बल के साथ उपस्थित थे। - चार जनवरी के मूर्ति हई थी चोरी :

कांडी-सेमौरा गांव स्थित राधा कृष्ण मंदिर से 4 जनवरी की रात चोरों ने मंदिर में घुस कर अष्टधातु की करोड़ों की बहुमूल्य राधा कृष्ण की मूर्ति चोरी कर ली थी। पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मूर्ति बरामद करने को लेकर एसआईटी टीम का गठन कर छापामारी शुरू कर दी थी।पुलिस ने चोरी के आठ दिन बाद 12 जनवरी को मूर्ति बरामद कर ली थी। पुलिस ने पलामू जिला अंतर्गत पांकी थाना स्थित हुरलौंग गांव के एक घर से दोनों मूर्ति को बरामद किया गया था।चोरी के मामले में चार चोरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दी है।

chat bot
आपका साथी