ग्रामीण विकास विभाग में 3 दिनों में कर ली गई 118 की नियुक्ति

संदीप केसरी, गढ़वा : ग्रामीण विकास विभाग द्वारा महज तीन दिनों के अंदर बहाली प्रक्रिया पूरी करते ह

By Edited By: Publish:Mon, 05 Oct 2015 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2015 06:44 PM (IST)
ग्रामीण विकास विभाग में 3 दिनों में कर ली गई 118 की नियुक्ति

संदीप केसरी, गढ़वा :

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा महज तीन दिनों के अंदर बहाली प्रक्रिया पूरी करते हुए मनरेगा एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 118 लोगों की बहाली विभिन्न पदों पर किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। यह नियुक्ति वर्ष 2014 में राज्य सरकार द्वारा कंसल्टेंट टीम लीडर, कंसल्टेंट जेई समेत विभिन्न पदों के लिए की गई है। आश्चर्यजनक यह कि नियुक्ति के लिए 10 सितंबर 2014 को कुल 685 आवेदकों की परीक्षा ली गई। दूसरे दिन यानि 11 सितंबर 2014 को परीक्षाफल का प्रकाशन कर दिया गया और तीसरे दिन यानि 12 सितंबर 2014 को आवेदकों का साक्षात्कार भी ले लिया गया और 118 विभिन्न पदों पर नियुक्ति की भी घोषणा कर दी गई।

इस बात का खुलासा सूचना के अधिकार कानून के तहत विभाग से मिली जानकारी से हुई है। प्रश्न यह उठ रहा है कि राज्य के गिरिडीह, लातेहार, गुमला, चतरा, रांची, बोकारो एवं सरायकेला, खरसावां के 967 लोगों ने इसके लिए आवेदन दिया गया था तो इतनी जल्दबाजी में इतने आवेदकों की परीक्षा, परीक्षाफल का प्रकाशन तथा साक्षात्कार की प्रक्रिया कैसे पूरी कर ली गई।

क्या है मामला

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा वर्ष 2014 में मनरेगा एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन अभिसरण परियोजना के तहत झारखंड स्टेट लाईवीहुड प्रमोशन सोसाइटी एवं संजीवनी प्रोजेक्ट के माध्यम से 118 पदों के लिए नियुक्ति की गई है। इसके तहत विभिन्न जिलों में कंसल्टेंट टीम लीडर, कंसल्टेंट जेई एवं परामर्शी आदि की नियुक्ति की गई है। इसके लिए 10 सितंबर 2014 को विभिन्न पदों के लिए परीक्षा ली गई। जिसमें गढ़वा के भी कई लोगों ने परीक्षा दिया था। परीक्षा देने के बाद उन्हें अगली कार्रवाई की सूचना नहीं मिली और सीधी बहाली की घोषणा हो गई। इससे परीक्षार्थियों को परीक्षा के मैनेज होने की संदेह हुआ। संदेह के आधार पर इन्होंने सूचना अधिकार अधिनियम के तहत विभाग से सूचना की मांग की। विभाग से मिली सूचना पर नियुक्ति में इस हड़बड़ी का खुलास हुआ है।

chat bot
आपका साथी