जीने की कला सिखाता है खेलकूद

दुमका गांधी मैदान में सोमवार से दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता शुरू हुई। पहले दिन स्कूली बाों के बीच तैराकी दौड़ लंबी व ऊंची कूद हुई। विजेता को रांची में होने वाली राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रभारी उपायुक्त शेखर जमुआर ने ध्वजारोहन कर किया। प्रभारी उपायुक्त ने कहा कि कहा कि प्रतियोगिता से प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिलता है। तीन माह से आयोजन की तैयारी चल रही थी। धौनी की तरह यहां के बो भी खेल से दुनिया में अपनी पहचान बना सकते है। इन बाों के ड्रेस खाने पीनेरहने की व्यवस्था सरकार कर रही है। अप्रैल माह में राज्य स्तर पर खेलोत्सव होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Mar 2020 05:53 PM (IST) Updated:Mon, 02 Mar 2020 05:53 PM (IST)
जीने की कला सिखाता है खेलकूद
जीने की कला सिखाता है खेलकूद

फोटो 01,02,03

जागरण संवाददाता दुमका: गांधी मैदान में सोमवार से दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता शुरू हुई। पहले दिन स्कूली बच्चों के बीच तैराकी, दौड,़ लंबी व ऊंची कूद हुई। विजेता को रांची में होने वाली राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रभारी उपायुक्त शेखर जमुआर ने ध्वजारोहन कर किया। प्रभारी उपायुक्त ने कहा कि कहा कि प्रतियोगिता से प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिलता है। तीन माह से आयोजन की तैयारी चल रही थी। धौनी की तरह यहां के बच्चे भी खेल से दुनिया में अपनी पहचान बना सकते है। इन बच्चों के ड्रेस, खाने, पीने,रहने की व्यवस्था सरकार कर रही है। अप्रैल माह में राज्य स्तर पर खेलोत्सव होंगे। इस प्रतियोगिता से चिन्हित बच्चों को राज्य स्तर पर प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। खेल के प्रति अभिभावक, शिक्षक व छात्र-छात्राओं में जनजागरूकता होनी चाहिए। खेलकूद से स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ मानसिक विकास भी होता है। हार को कैसे लेना है और जीत को कैसे उदारता के साथ लेना हैं, यह खेल ही सिखाता है। उपायुक्त ने कहा कि खेल टीम भावना भी सिखाता है। स्पो‌र्ट्स से व्यवहारिक ज्ञान भी होता है।

प्रतियोगिता में बालिकाओं की लंबी कूद में दस प्रतिभागी सफल रहे। रानीश्वर की जया मंडल व बालक में गोपीकांदर के रामलाल मरांडी ने पहला स्थान हासिल किया। वहीं बालक की एक सौ मीटर दौड़ में डंगालपाड़ा के सोनू कुमार व बालिका में सरैयाहाट की नंदिनी कुमारी ने पहला स्थान हासिल किया। दोनों वर्ग में एक से दस तक खिलाड़ियों को चुना गया। वहीं सरकारी बस स्टैंड में नवनिíमत स्वींमिग पुल में तैराकी की प्रतियोगिता हुई। मौके पर अधिवक्ता विजय सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, खेल पदाधिकारी राहुल आनंद, जिला खेल सचिव उमा शंकर चौबे के अलावा शैलेन्द्र सिन्हा व विभिन्न खेल संघ के पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी