भू अर्जन मामलों का शीघ्र करें निष्पादन : मुत्थु

दुमका : भू-अर्जन व परिमाप निदेशक ए. मुत्थु कुमार ने शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में प्रमंडलीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 05:37 PM (IST)
भू अर्जन मामलों का शीघ्र करें निष्पादन : मुत्थु
भू अर्जन मामलों का शीघ्र करें निष्पादन : मुत्थु

दुमका : भू-अर्जन व परिमाप निदेशक ए. मुत्थु कुमार ने शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में प्रमंडलीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

निदेशक ने कहा कि भू-अर्जन से संबंधित सभी लंबित मामलों का विधि सम्मत निष्पादन जल्द से जल्द करें। सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें ताकि कोई भी कार्य अधिक समय तक लंबित न रहे। ससमय कार्य पूर्ण हो इसे सुनिश्चित किया जाए। अधिकारियों ने सड़क निर्माण, रेल लाइन आदि की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने सड़क निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा। समीक्षा के क्रम में साहिबगंज जिले के संबंधित विभाग के अधिकारी ने बताया कि विभिन्न सड़कों के लिए अधिग्रहण कर भुगतान भी कर दिया जाएगा। सभी सड़कों को जल्द से जल्द पूरा करने का कार्य किया जा रहा है। निदेशक ने कहा कि छोटी समस्याओं को अपने स्तर से सुलझाने का कार्य करें ताकि विकास कार्य में बाधा ना पहुंचे। भूमि अधिग्रहण से संबंधित मामलों की समीक्षा की। अधिकारियों की समस्या सुनने के बाद जल्द दूर करने का आश्वासन दिया। बैठक में एनएचएआइ नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सदस्यों ने भी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया।

निदेशक ने ईसीएल, एनएचएआइ, बीसीसीएल और रेलवे के अधिकारियों से बात कर मामले को सुलझाने को कहा। कहा कि साथ ही मामले से संबंधित पत्राचार सरकार से भी करें ताकि जल्द से जल्द समस्या का समाधान हो सके। ईस्टर्न रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि हंसडीहा गोड्डा रेललाइन के निर्माण के दौरान अधिग्रहण की गई जमीन के रैतयों का भुगतान अब तक नहीं हो सका है जिससे काफी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इस दौरान एनटीपीसी, इंडियन ऑयल, ईसीएल के बैठक में एसी डीसी बिल की भी समीक्षा की गई। अधिकारियों ने ऑनलाइन कार्य में होनेवाली समस्याओं से भी अवगत कराया। निदेशक ने सभी अधिकारियों से कहा कि जिले के सभी मौजों का डाटा एंट्री अवश्य हो इसे सुनिश्चित करें। कोई भी मौजा का डाटा एंट्री ना छूटे इसका ध्यान रखें। इस दौरान और भी अन्य मामलों पर अधिकारियों के साथ विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

बैठक में वरीय तकनीकी निदेशक एनआइसी रांची, संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मी तथा सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी