राज्य के खजाने की बेहतर हो रही स्थिति: रामेश्वर

सूबे के वित्त मंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने गुरुवार को दुमका के कांग्रेस कार्यालय में कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति पटरी लौट रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 08:00 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:08 AM (IST)
राज्य के खजाने की बेहतर हो रही स्थिति: रामेश्वर
राज्य के खजाने की बेहतर हो रही स्थिति: रामेश्वर

जागरण संवाददाता, दुमका: सूबे के वित्त मंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने गुरुवार को दुमका के कांग्रेस कार्यालय में कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति पटरी लौट रही है। कोविड-19 के दौरान लॉकडाउन की वजह से कई विभागों में राजस्व संग्रह शून्य तक पहुंच गया था, लेकिन अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में एक ओर जहां राजस्व संग्रह नहीं हो पा रहा था, वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार विभिन्न मद में बकाया राशि काट रही थी। केंद्र के असहयोगात्मक रवैये की वजह से कई महत्वाकांक्षी योजनाएं मूर्त रूप नहीं ले सकीं।

इसी वित्तीय वर्ष में माफ करेंगे किसानों का कर्ज: मंत्री ने कहा कि राजस्व संग्रहण में वृद्धि व केंद्रीय मदों में झारखंड की हिस्सेदारी का भुगतान हो जाने पर वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही राज्य के किसानों के लिए ऋण माफी योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा। उपचुनाव के बारे में पूछे जाने पर रामेश्वर ने कहा कि भाजपा उपचुनाव में जीत नहीं पाती है, यह इतिहास बताता है। इसलिए इस बार भी महागठबंधन की जीत होगी।

----------------

दो हजार करोड़ रुपये की दी गई है स्वीकृति: सूबे के कृषि मंत्री बादल ने कहा कि सरकार सैद्धांतिक तौर पर किसानों की ऋण माफी के एवज में दो हजार करोड़ रुपये की स्वीकृति दे चुकी है। शीघ्र ही किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा। कहा कि कृषि मंत्रालय इसके लिए सक्रिय है। बादल ने कहा कि उपचुनाव में दुमका और बेरमो में महागठबंधन के प्रत्याशी मजबूत स्थिति में हैं।

---------------------

सपना देखने में कोई हर्ज नहीं: पत्रकार वार्ता में मौजूद ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि भाजपा के पास भले ही विधायकों की संख्या नहीं है, लेकिन सरकार गिराने का सपना जरूर देख रही है। हालांकि सपने देखने में कोई हर्ज भी नहीं है। हेमंत सरकार पूरी तरह एकजुट होकर काम कर रही है और महागठबंधन मजबूत स्थिति में है। उन्होंने कहा कि भाजपा का चरित्र ही ऐसा है। वह हर राज्य में तोड़फोड़ कर सरकार बनाने का सपना देखती रहती है, लेकिन इस बार दुमका और बेरमो दोनों उपचुनाव में महागठबंधन के उम्मीदवार रिकार्ड मतों से जीत हासिल करेंगे।

----------------

कांग्रेस कार्यालय में बैठक कर कार्यकर्ताओं में भरा जोश: कांग्रेस के तीन मंत्री रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम एवं बादल पत्रलेख ने गुरुवार को कांग्रेस कार्यालय में बैठक कर कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर काम करने के लिए उत्साहित किया। कहा कि महागठबंधन धर्म का पालन करते हुए दुमका सीट से उपचुनाव लड़ रहे झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन की जीत सुनिश्चित कराएं। मौके पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मणिशंकर, दुमका कांग्रेस के जिला अध्यक्ष श्यामल किशोर सिंह, प्रो. मनोज अंबष्ठ, छवि बागची, दिनेशानंद झा, राजा मरांडी समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी