निर्मल गांव सरैया के दलित टोला में शौचालय नहीं

???? 2007 ??? ?????? ????? ?? ??? ??? ????? ?????? ?? ????? ?????? ????? ???????? ?? ????? ???? ?? ??? ?? ?? ?????? ?? ????? ???? ?? ???? ??? 80 ?????? ????? ???? ????

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 04:09 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 04:09 PM (IST)
निर्मल गांव सरैया के दलित टोला में शौचालय नहीं
निर्मल गांव सरैया के दलित टोला में शौचालय नहीं

सरैयाहाट : वर्ष 2007 में निर्मल ग्राम के रूप में घोषित प्रखंड के सरैया पंचायत स्थित सरैयाहाट के दलित टोला के ग्रामीण आज भी शौचालय से वंचित हैं। इस टोला में 80 परिवार निवास करते हैं जिसकी आबादी करीब

450 से अधिक है। यहां कि महिलाएं पुरूष एवं बच्चों को खुले में शौच जाने की मजबूरी है। इस टोला के गलियों में गंदगी का अंबार है जो निर्मल ग्राम के मानक को पूरा नहीं करता है। स्वच्छ भारत अभियान में भी इस टोला में शौचालय का निर्माण नहीं होना खुले में शौच मुक्त करने की घोषणा पर प्रश्नचिह्न लगा रहा है। गांव की महिलाओं ने शौचालय निर्माण की मांग करते हुए विधवा सुनीता देवी रेखा देवी पनिया देवी संगीता देवी राबड़ी देवी नीलम देवी पुतुल देवी कलावती देवी ममता देवी पार्वती देवी बसंती देवी सावित्री देवी समेत कई ने कहा कि निर्मल ग्राम अभियान के तहत वर्ष 2006-07 में एक संस्था द्वारा पेन एवं ढक्कन डालकर बोरा से घेरकर शौचालय का निर्माण कराया गया था लेकिन उसका एकाध नमूना कहीं-कहीं देखने को मिलता है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत मुखिया एवं जलसहिया से कई बार शौचालय के लिए कहा गया लेकिन इस टोला की ओर किसी का ध्यान नहीं है। जिसके कारण शौच के लिए बाहर खेतों में जाना पड़ता है। जिसमें बुजुर्ग महिला एवं पुरूष को परेशानी होती है। इसके साथ ही महिलाओं ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास से भी वंचित हैं। गरीबों का आवास न होकर अमीर एवं पक्का मकानवाले का आवास बन रहा है। मुखिया को सुविधा शुल्क देते हैं उसका प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत होता है। इस टोला के लोग सरकार की कल्याणकारी योजना से अछूता है। प्रखंड को ओडीएफ घोषित करने में मात्र ग्यारह दिन शेष रह गया है। इस मामले में स्वच्छ भारत अभियान के प्रखंड को-आíडनेटर अजीत कुमार ने कहा कि सरैयाहाट दलित टोला का रीसर्वे में 60 लोगों का शौचालय निर्माण स्वीकृति के लिए जिला भेजा गया है जिसकी राशि शीघ्र मिलनेवाली है।

chat bot
आपका साथी