बिजली के अभाव में 14 गांवों में छाया पेयजल संकट

संवाद सहयोगी रामगढ़(दुमका) बिजली के अभाव में रामगढ़ प्रखंड के धोबा और लखनपुर पंचायत क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Jan 2022 05:31 PM (IST) Updated:Fri, 14 Jan 2022 05:31 PM (IST)
बिजली के अभाव में 14 गांवों में छाया पेयजल संकट
बिजली के अभाव में 14 गांवों में छाया पेयजल संकट

संवाद सहयोगी, रामगढ़(दुमका) : बिजली के अभाव में रामगढ़ प्रखंड के धोबा और लखनपुर पंचायत को पेयजलापूर्ति योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। दोनों पंचायतों के ग्रामीण जलापूर्ति योजना से वंचित हैं।

जिस कारण इन दोनों पंचायतों में जल संकट जारी है।

इधर, रामगढ़ के धोबा एवं लखनपुर पंचायत के सभी गांवों में घर के बाहर लगे पानी की पाइप से एक-एक बूंद पानी के इंतजार में ग्रामीणों की आंखें पथराने लगी है। विभागीय अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। जानकारी के अनुसार पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा धोबा एवं लखनपुर पंचायत के सभी गांवों तक शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए तकरीबन 14 करोड़ की राशि से योजना की स्वीकृति गई है। इस योजना के तहत धोबा एवं लखनपुर पंचायत के 14 गांवों के सभी घरों में पाइपलाइन के जरिए शुद्ध पेयजलापूर्ति होती है। इसमें धोबा पंचायत के पांच गांव धोबा, कुशमाहा, लोहारडीह, रामगढ़ एवं जोगिया तथा लखनपुर पंचायत के नौ गांव बसडीहा पूर्व, दोलगोपहाड़ी, हथियापहाड़ी, कुरूमटांड़, लखनपुर, पातोबांध, पोखरिया, रामपुर एवं रानीडीह गांव शामिल है। घर-घर तक पानी पहुंचाने के लिए वर्ष 2018 में कार्य प्रारंभ किया गया। इसके तहत धोबा पंचायत के बदरा पहाड़ में जलमीनार का निर्माण कराया गया। वहीं लखनपुर पंचायत के रामपुर गांव के पास बांसलोई नदी में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया। नदीं में कुआं भी बनाया गया है। यहां पर कई प्रकार की मशीनें लगाई गई है जो पानी को शुद्ध करने के लिए है। रामपुर गांव में पानी को शुद्ध कर पाइपलाइन के जरिए बदरा पहाड़ स्थित जलमीनार तक पहुंचाने की योजना है। इसके बाद यहां से बारी-बारी से सभी गांवों को पानी मुहैया कराया जाना है। योजना के तहत दो वर्ष तीन माह में कार्य को पूरा कर दिया जाना था लेकिन चार वर्ष बीत गए और आजतक योजना का लाभ इन गांव के ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। योजना के तहत सभी गांवों में पाइप बिछाते हुए अधिकांश घरों के बाहर पानी का कनेक्शन भी कर दिया गया है। कई बार इस पाइपलाइन से गंदा पानी भी छोड़ा गया। लोगों को उम्मीद थी कि वर्ष 2020 में इस योजना से पानी मिलने लगेगा। लेकिन वर्ष 2022 आ गया और आजतक योजना का शुभारंभ भी नहीं किया जा सका है। अब धोबा एवं लखनपुर पंचायत के ग्रामीणों को ऐसा अंदेशा लग रहा है कि योजना प्रारंभ होने से पहले ही खत्म न हो जाए।

-------------

सारा काम पूरा हो चुका है। संवेदक द्वारा बिना बिजली कनेक्शन लिए लाइन जोड़कर मोटर चालू किया गया था। विद्युत विभाग को इसकी जानकारी होने पर विभाग ने लाइन काट दिया है। इसकी जानकारी विभाग के वरीय अधिकारी को दी गई है। वरीय अधिकारी इस मामले में गंभीर हैं। संवेदक द्वारा मीटर खरीद लिया गया है। जल्द ही रामपुर में पंप हाउस के पास मीटर लगाकर बिजली कनेक्शन लिया जाएगा इसके बाद पानी का सप्लाई प्रारंभ हो जाएगा।

अनूप कुमार,कनीय अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग

--------------------

chat bot
आपका साथी