इलाज के लिए अब नहीं लगानी होगी बंगाल की दौड़

दुमका मेडिकल कालेज अस्पताल में अब सर्जरी हड्डी संबंधित आपरेशन व सिजेरियन आपरेशन के लिए लोगों को बंगाल या फिर दूसरे जिले की दौड़ नहीं लगानी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 06:19 PM (IST)
इलाज के लिए अब नहीं लगानी होगी बंगाल की दौड़
इलाज के लिए अब नहीं लगानी होगी बंगाल की दौड़

जागरण संवाददाता, दुमका: दुमका मेडिकल कालेज अस्पताल में अब सर्जरी, हड्डी संबंधित आपरेशन व सिजेरियन आपरेशन के लिए लोगों को बंगाल या फिर दूसरे जिले की दौड़ नहीं लगानी होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को अस्पताल में तीन आपरेशन थिएटर और अल्ट्रासाउंड मशीन का उद्घाटन किया। हालांकि आपरेशन के लिए लोगों को अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा। वहीं अल्ट्रासाउंड गुरुवार से ही चालू हो जाएगा। अभी इसकी दर निर्धारित नहीं हुई है।

हर ऑपरेशन रूम में बढ़ाई जाएगी टेबल की संख्या: दोपहर में मुख्यमंत्री के अस्पताल पहुंचने पर अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले अल्ट्रासाउंड मशीन का उदघाटन किया और मशीन के बारे में रेडियोलॉजिस्ट डा. शम्स तबरेज से विस्तार से जानकारी ली। इसके बाद तीनों ऑपरेशन थिएटर का उद्घाटन किया और 10 मिनट तक सिविल सर्जन डा. अनंत कुमार झा और मेडिकल कालेज के अधीक्षक डा. रवींद्र प्रसाद से सारी मशीनों के बारे में जानकारी ली। अधीक्षक ने बताया कि अभी आपरेशन के लिए हर कक्ष में एक-एक टेबुल है। बाद में इनकी संख्या बढ़कर दो कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपरेशन थिएटर के शुरू होने से अब लोगों को आपरेशन की भी सुविधा मिलेगा। सबसे अधिक संताल परगना के गरीब लोग लाभान्वित होंगे। सरकार का प्रयास है कि कालेज में हर तरह की सुविधा हो। मौके पर झामुमो के युवा केंद्रीय अध्यक्ष बसंत सोरेन, नसीम, विक्की के अलावा डीआइजी सुदर्शन लकड़ा, डीसी राजेश्वरी बी, एसपी अंबर लकड़ा आदि मौजूद थे।

-----------------

ऑपरेशन के लिए अभी करना होगा इंतजार: मेडिकल कालेज के अधीक्षक डॉ रवींद्र प्रसाद ने बताया कि नर्स की कमी के कारण अभी तीनों आपरेशन थिएटर काम नहीं कर सकेंगे। अभी यहां पर 52 नर्स ही काम कर रही हैं, जिसमें 12 कोविड अस्पताल में डयूटी कर रही हैं और आधा दर्जन से अधिक मातृत्व अवकाश पर हैं। एक माह पहले ही सरकार से 50 नर्स की मांग की गई है, लेकिन अभी तक उनकी प्रतिनियुक्ति नहीं की गई है। सर्जरी के लिए आठ, सिजेरियन प्रसव के लिए नौ और हड्डी के लिए एक ही डॉक्टर हैं, लेकिन नर्स की कमी है। जब तक और नर्स नहीं मिलती हैं, तब तक आपरेशन संभव नहीं है। वहीं अल्ट्रासाउंड के लिए किसी प्रकार की समस्या नहीं है। गुरुवार से जांच होने लगेगी। अस्पताल प्रबंधक समिति की बैठक बुलाकर जांच की दर तय की जाएगी।

------------------------

बाहरी लोग नहीं करा सकेंगे अल्ट्रासाउंड: दुमका मेडिकल कालेज में पहली बार अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू हुई है, लेकिन इसका लाभ उन महिलाओं को मिलेगा, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा होगा। अधीक्षक रवींद्र प्रसाद ने बताया कि जांच की सुविधा, डाक्टरों के परामर्श पर दी जाएगी। बाहरी लोग इसका लाभ नहीं ले सकेंगे। बाजार से इसकी दर आधी रहेगी।

chat bot
आपका साथी