पिछड़ा वोट बैंक को दिग्भ्रमित कर रही सरकार

संताल परगना पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा की बैठक गुरुवार को केंद्रीय संरक्षक राधेश्याम वर्मा के आवासीय कार्यालय में केंद्रीय अध्यक्ष माधव चंद्र महतो की अध्यक्षता में हुई। पूर्व की बैठक की कार्रवाई पर चर्चा के बाद तय हुआ कि 13 को जन पुस्तकालय में फिर से बैठक होगी और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दुमका आगमन पर उनसे मिलकर एक मांग पत्र दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 06:37 PM (IST) Updated:Fri, 11 Sep 2020 05:17 AM (IST)
पिछड़ा वोट बैंक को दिग्भ्रमित कर रही सरकार
पिछड़ा वोट बैंक को दिग्भ्रमित कर रही सरकार

जागरण संवाददाता, दुमका : संताल परगना पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा की बैठक गुरुवार को केंद्रीय संरक्षक राधेश्याम वर्मा के आवासीय कार्यालय में केंद्रीय अध्यक्ष माधव चंद्र महतो की अध्यक्षता में हुई। पूर्व की बैठक की कार्रवाई पर चर्चा के बाद तय हुआ कि 13 को जन पुस्तकालय में फिर से बैठक होगी और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दुमका आगमन पर उनसे मिलकर एक मांग पत्र दिया जाएगा।

माधव ने कहा कि सरकार ने राज्य पिछड़ा आयोग को आरक्षण हेतु सरकार के पास जो प्रस्ताव भेजने की बात जो कही, वह चुनावी बात निकली। राज्य की दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव को देखते हुए 54 फीसद आबादी वाले वोट बैंक को दिग्भ्रमित करना हेमंत सरकार की एक सोची समझी चाल है। केंद्रीय संरक्षक ने कहा कि स्वर्ण को 10 फीसद आरक्षण देने समय केंद्र सरकार कौन सी प्रक्रिया अपनाई। यहां तो सिर्फ पिछड़ा वोट बैंक को भ्रमित करने का प्रयास कर रही है । जयप्रकाश यादव ने कहा कि सरकार दुमका सहित राज्य के छह जिले में जिला स्तर पर आरक्षण को सुनिश्चित कर अधिसूचना जारी करे। शंकर पंजियारा ने कहा कि इस उपचुनाव में हेमंत सोरेन के द्वारा चुनावी सभाओं के संबोधन में पिछड़ा आरक्षण के घोषणा को अधिसूचना निकालकर आरक्षित करें अन्यथा महत्वपूर्ण वर्ग वोट के संबंध में सोचकर वोट डालेगा। संदीप कुमार जय बमबम ने कहा पिछले 19 वर्षों से दुमका सहित झारखंड के अन्य छह जिला रोस्टर को शून्य कर पिछड़े वर्ग को आरक्षण के संवैधानिक अधिकारों से वंचित कर दिया गया है यदि सरकार सही में पिछड़े वर्गों की हिमायती है तो उपचुनाव की अधिसूचना के पूर्व जिला रोस्टर में संशोधन कर पिछड़े वर्ग को आरक्षण देकर अपनी विश्वसनीयता साबित करें। विजय कुमार दास ने कहा कि इस बार का उपचुनाव में नारा होगा कि पिछड़ा की जो बात करेगा वहीं झारखंड में राज करेगा। बैठक में दामोदर गृही ,विक्रम कुमार ,अभिषेक कुमार , रवि कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी