जगन्नाथ से बासुकीनाथ तक फणि की फुहार

ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान का दुमका में भी दिखा असर सड़कों पर सन्नाटा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 May 2019 06:41 AM (IST) Updated:Sat, 04 May 2019 06:41 AM (IST)
जगन्नाथ से बासुकीनाथ तक फणि की फुहार
जगन्नाथ से बासुकीनाथ तक फणि की फुहार

जागरण संवाददाता, दुमका : शुक्रवार को चक्रवाती तूफान फणि ओडिशा में भगवान जगन्नाथ के शहर पुरी में समुद्र तट से टकराने के बाद ओडिशा के कई जिलों में तबाही मचाया। इसका असर बाबा बासुकीनाथ के शहर दुमका में भी दिखा। यहां हवा अधिक तेज नहीं थी जिसके कारण जान-माल की क्षति तो नहीं हुई लेकिन बारिश दिनभर होती रही। शिक्षण संस्थान बंद रहे, बीएड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई और आपदा से बचाव के लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहा।

शुक्रवार को सुबह से ही दुमका शहर में हल्की बूंदाबांदी होने लगी। दोपहर से यह रिमझिम फुहार में तब्दील हो गई है। चार बजते ही झमाझम बारिश शुरू हो गयी। लेकिन, तेज हवा नहीं रहने से माहौल पूरी तरह शांत रहा। वैसे मौसम विभाग से सतर्कता की सूचना के बाद बाजार में चहल-पहल कम ही रही। दुकानें खुलीं, लेकिन ग्राहक नहीं आए। छतरी लगाकर लोग बाजार में घूम रहे थे। शनिवार को भी एहतियात के तौर पर प्रशासन ने सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों को बंद रखने को कहा है। शुक्रवार को भी स्कूल बंद रहे।

उधर सिदो कान्हू विवि के सभी पीजी विभाग और संबद्ध सभी अंगीभूत महाविद्यालय में शनिवार को अवकाश कर दिया गया है। बीएड द्वितीय वर्ष 2019 की परीक्षा स्थगित कर दी गयी है। विवि के ओएसडी ने आदेश जारी कर दिया है। जिला प्रशासन ने भी फणि को लेकर अलर्ट जारी किया है। डीडीसी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। 24 घंटा जिला नियंत्रण कक्ष संचालित रहेगा। जिला से पंचायत स्तर पर नजर बनाए रखने के लिए उपायुक्त ने बीडीओ को भी आपात स्थिति से निबटने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाह

मौसम विभाग से प्राप्त सूचना के आधार पर 3 एवं 4 मई को सतर्क रहने को कहा गया है। प्रशासन ने अपील किया है कि अधिक से अधिक समय अपने घरों पर रहें। उपायुक्त ने दुमकावासियों से अपील किया कि वह तेज हवा के समय वाहन नहीं चलाएं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार झारखंड और आसपास के राज्यों में इसकी तीव्रता बढ़ेगी। 90 से 100 किलोमीटर तक के रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष दुमका को पूरी तरह से एक्टिव मोड पर रखा गया है। शिफ्ट में कर्मियों, पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट

सिविल सर्जन दुमका को आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट किया गया है। सदर अस्पताल दुमका एवं जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ्य र्किमयों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। एंबुलेंस को एक्टिव मोड में रखा गया है। आंधी तूफान के कारण किसी भी पथ पर आवागमन बाधित ना हो इस संबंध में भी संबंधित अधिकारी को जेसीबी मशीन सुरक्षित रखने को कहा गया है। संबंधित अधिकारी को अग्निशमन वाहन को भी अलर्ट मोड में रखने को कहा गया है। मसानजोर डैम पर प्रशासन की नजर

मसानजोर डैम के जलस्तर पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। डीसी ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया है कि कमजोर विद्युत तारों पर विशेष निगरानी रखी जाए। तेज हवा एवं वर्षा होने पर विद्युत आपूíत बंद कर दें। प्रखंड विकास पदाधिकारी से कहा गया है कि जन वितरण प्रणाली के दुकानदार आवश्यक खाद्य सामग्री सुरक्षित रखें। ताकि जरूरत आने पर जरूरतमंद की मदद की जा सके। कार्यालय प्रधान अवकाश में भी मोबाइल स्वीच ऑफ नहीं करेंगे।

------------------------

अफवाह पर ध्यान नहीं दें। किसी भी परिस्थिति में विचलित होने की जरूरत नहीं है। जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। कच्चे मकान में नहीं रहें। अपने सगे संबंधियों के पक्के मकान में चले जाएं। अपना मोबाइल चार्ज रखें ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके। बारिश के साथ तेज हवा में वाहन नहीं चलाएं। चौबीस घंटे के लिए कंट्रोल रूम संचालित है।

मुकेश कुमार, उपायुक्त दुमका।

------------------------ आज नहीं होगी बीएड की परीक्षा

चक्रवात को देखते हुए विवि में शनिवार को अवकाश रहेगा। बीएड की परीक्षा भी स्थगित कर दी गयी है। सिदो कान्हू विवि के ओएसडी ने एक पत्र जारी कर 4 मई को बीएड द्वितीय वर्ष की होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा अब 3 जून को निर्धारित समय पर होगी। उधर कुल सचिव ने पत्र जारी कर शनिवार को विवि समेत सभी अंगीभूत एवं संबद्ध कालेज में अवकाश का आदेश जारी किया है।

------------------------ फुटबॉल मैच में भी परिवर्तन

फणि तूफान की भयावहता को देखते हुए जिला निर्वाचन स्वीप कोषांग की फुटबॉल प्रतियोगिता की तिथि में आंशिक परिवर्तन किया गया है। 3 एवं 4 मई को प्रस्तावित तीसरा तथा चौथा क्वार्टर फाइनल अब काठीकुंड एवं दुमका में क्रमश: 6 और 7 मई को खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल मुकाबला रामगढ़ में 9 मई को जबकि दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला दुमका के गांधी मैदान में 10 मई को होगा। जिला खेलकूद संघ के सचिव उमा शंकर चौबे ने बताया कि तीसरे स्थान के लिए दोनों सेमीफाइनल में पराजित टीमों के बीच 11 मई को एवं फाइनल मुकाबला 12 मई को दुमका के ऐतिहासिक गांधी मैदान में होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी