वीक्षकों की निगरानी में आठवीं की परीक्षा

दुमका : जिले में मंगलवार से मैट्रिक की तर्ज पर कक्षा आठ की परीक्षा शुरू हुई। जिले के सभी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Feb 2018 06:49 PM (IST) Updated:Tue, 20 Feb 2018 06:49 PM (IST)
वीक्षकों की निगरानी में आठवीं की परीक्षा
वीक्षकों की निगरानी में आठवीं की परीक्षा

दुमका : जिले में मंगलवार से मैट्रिक की तर्ज पर कक्षा आठ की परीक्षा शुरू हुई। जिले के सभी स्कूलों में एक साथ हुई परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए वीक्षक और बीडीओ को दायित्व दिया गया। लगातार निरीक्षण के कारण पहले दिन जिले के किसी भी केंद्र से किसी भी छात्र के नकल करते हुए पकड़े जाने की सूचना नहीं है।

शहर के सभी स्कूलों में शांतिपूर्ण परीक्षा शुरू हुई। बीडीओ को लगातार स्कूल का निरीक्षण करते हुए देखा गया। परीक्षा पूरी तरह से कदाचार रहे, इसके लिए स्कूल में दूसरे स्कूलों के वीक्षक को लगाया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय ने बताया कि पहले दिन परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्वक रही। कहीं से किसी भी विद्यार्थी के नकल करते हुए पकड़े जाने की सूचना है। जिले में 22 हजार बच्चों को परीक्षा में शामिल होना था लेकिन 20 हजार ही शामिल हुए। वहीं जिला स्कूल में 212 की जगह 175 बच्चे ही परीक्षा में शामिल हुए। प्राचार्य अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। वीक्षक की कड़ी निगरानी में परीक्षा चल रही है।

चिकनिया : जामा प्रखंड के सभी संकुल के मध्य विद्यालयों में बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई। प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. शिशिर कुमार ¨सह एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी आनंद शंकर मुर्मू ने भी जामा कन्या विद्यालय, मधुबन, भैरोंपुर, बीचकोड़ा सहित अन्य स्कूलों का निरीक्षण किया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय झिलुवा मे नाचनगड़िया के रोहित कुमार एवं भुटोकोड़िया के सुरेश मुर्मू को मध्य विद्यालय चिकनिया मे कोलहड़िया से रवींद्रनाथ मंडल, अमित कुमार एवं नाचनगड़िया से उत्पल कुमार मिसरा को नाचनगड़िया में झिलुवा से आनंद कमल, भोड़ाबाद से मनोज कुमार को कोलहड़िया में, नाचनगड़िया से धर्मेद्र राय एवं चिकनिया से विष्णुदेव महतो को लगाया गया हैं।

मसलिया : प्रखंड क्षेत्र के सभी मध्यविद्यालय एवं उच्चतर मध्य विद्यालय में कदाचार मुक्त वं शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा शुरू हुई। 27 फरवरी तक चलने वाली परीक्षा में वीक्षक के रूप में अन्य विद्यालय के शिक्षक को शामिल किया गया है। केंद्राधीक्षक के रूप में संबंधित विद्यालय के शिक्षक थे।

सरैयाहाट : प्रखंड के सभी स्कूलों में कड़ी निगरानी के बीच परीक्षा हुई। सभी मध्य विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा के दौरान पदाधिकारी केंद्र का निरीक्षण करते रहे। प्रखंड से करीब 25 सौ बच्चे परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

जामा : प्रखंड के सरकारी स्कूलों में प्रतिनियुक्त वीक्षक केंद्र प्रभारी व सीआरपी की देखरेख में परीक्षा प्रारंभ हुई। प्रथम दिन हिन्दी विषय की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से एवं कदाचार मुक्त परीक्षा हुई। प्रखंड के कुल 82 मध्य विद्यालयों में 1889 छात्र शामिल हुए। 341 बच्चे अनुपस्थित रहे। परीक्षा में 164 वीक्षकों एवं 19 सीआरपी को लगाया गया है। बीडीओ डॉ. शिशिर कुमार ¨सह एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी आंनद शंकर मुर्मू ने कई स्कूलों का निरीक्षण किया।

chat bot
आपका साथी