श्रावणी मेला के नौवें दिन बासुकीनाथ पहुंचे 70 हजार श्रद्धालु

बासुकीनाथ श्रावणी मेला के नौवें दिन गुरुवार को धूप छांव एवं रिमझिम बारिश की फुहारों के बीच भोलेनाथ की भक्ति में झूमते गाते भक्ति रस से सराबोर कांवरिया नागेश दरबार आए। गुरुवार को कांवरियों की कतार संस्कार मंडप से लेकर शिवगंगा के पूर्वी तट के समीप तक लगी रही। घंटों कतार में रहने के बावजूद भी कांवरिया जब संस्कार मंडप के रास्ते से मंदिर के पूर्वीद्वार से मंदिर परिसर पहुंचे तो भोलेनाथ के मंदिर एवं गुंबद को देखते ही थकान मानो उड़कर काफूर हो गई। शरीर में नए उत्साह उमंग का संचार हुआ एवं भोलेनाथ के जयकारे से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। भक्तों ने काफी अनुशासित होकर दर्शन पूजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Jul 2019 06:15 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jul 2019 06:38 AM (IST)
श्रावणी मेला के नौवें दिन बासुकीनाथ पहुंचे 70 हजार श्रद्धालु
श्रावणी मेला के नौवें दिन बासुकीनाथ पहुंचे 70 हजार श्रद्धालु

बासुकीनाथ : श्रावणी मेला के नौवें दिन गुरुवार को धूप छांव एवं रिमझिम बारिश की फुहारों के बीच भोलेनाथ की भक्ति में झूमते गाते भक्ति रस से सराबोर कांवरिया नागेश दरबार आए। गुरुवार को कांवरियों की कतार संस्कार मंडप से लेकर शिवगंगा के पूर्वी तट के समीप तक लगी रही। घंटों कतार में रहने के बावजूद भी कांवरिया जब संस्कार मंडप के रास्ते से मंदिर के पूर्वीद्वार से मंदिर परिसर पहुंचे तो भोलेनाथ के मंदिर एवं गुंबद को देखते ही थकान मानो उड़कर काफूर हो गई। शरीर में नए उत्साह उमंग का संचार हुआ एवं भोलेनाथ के जयकारे से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। भक्तों ने काफी अनुशासित होकर दर्शन पूजन किया। फौजदारी बाबा दरबार में करीब 70 हजार शिव भक्तों ने जलार्पण किया। इसमें से 56 हजार भक्तों ने कतारबद्ध होकर एवं 14 हजार भक्तों ने जलार्पण काउंटर के माध्यम से जलाभिषेक किया। वहीं श्रावण मास कृष्ण पक्ष की अष्टमी उपरांत नवमी तिथि के पुण्य अवसर पर मंदिर में महिलाओं की भी जबरदस्त भीड़ रही।

होटल से हटाया गया रसायनयुक्त सामग्री

खाद्य नियंत्रक दल द्वारा मेला क्षेत्र के विभिन्न होटलों में बिक रहे केमिकल युक्त सामग्री को हटाया गया। डॉक्टर रमेश कुमार के नेतृत्व में टीम के सदस्यों द्वारा विभिन्न होटलों में परोसे जानेवाले केमिकल युक्त हवाई बरी, रंगीन बरी, घटिया तेल, मसाला आदि हटवाया गया। साथ ही इन्हें खाद्य सामग्री को ढककर रखने एवं बेचे जानेवाले सामग्री की गुणवत्ता पर ध्यान देने का सख्त निर्देश दिया गया। बताया कि घटिया सामग्री बेचनेवाले दुकानदारों पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी