गलत रिपोर्ट दी तो कार्रवाई को तैयार रहें स्वयंसेवक

रामगढ़ : रामगढ़ प्रखंड में शिथिल विकास योजनाओं को गति देने के लिए सोमवार को उपायुक्त के निर्देश पर ज

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jul 2017 06:49 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jul 2017 06:49 PM (IST)
गलत रिपोर्ट दी तो कार्रवाई को तैयार रहें स्वयंसेवक
गलत रिपोर्ट दी तो कार्रवाई को तैयार रहें स्वयंसेवक

रामगढ़ : रामगढ़ प्रखंड में शिथिल विकास योजनाओं को गति देने के लिए सोमवार को उपायुक्त के निर्देश पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी शिवनारायण यादव ने प्रखंड के मुखिया, पंचायत सेवक, स्वयंसेवक, रोजगार सेवक तथा सभी अभियंताओं के साथ अलग-अलग बैठक कर काम नहीं करनेवालों को कड़ी चेतावनी देते हुए विकास कायों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

डीपीआरओ ने पहली पारी में स्वयंसेवकों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देश दिया कि सरकार की तरफ से जो कार्य उन्हें सौंपा जा रहा है उसका जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करें। गलत रिपोर्ट करनेवाले स्वयंसेवकों को हटा दिया जाएगा और प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। पारिवारिक सर्वेक्षण में खूंटी जिला में कई स्वयंसेवकों ने गलत रिपोर्ट दी है। इसकी जांच की जा रही है। स्वयंसेवकों द्वारा किए गए पारिवारिक सर्वेक्षण पर मुख्यमंत्री तथा मुख्य सचिव पूरी तरह गंभीर हैं।

पारिवारिक सर्वेक्षण को जल्द ही सभी विभाग को राज्य स्तर से भेजा जाएगा। ताकि उन पर कार्रवाई की जा सके। रामगढ़ प्रखंड के 27 पंचायत में 93 स्वयंसेवक कार्य कर रहे हैं जबकि 15 स्वयंसेवकों का पद रिक्त है। बीडीओ को तीन दिनों के अंदर रिक्त स्वयंसेवकों के पदों का प्रस्ताव तैयार कर भेजने का निर्देश दिया। वहीं प्रभारी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी निर्मल कुमार मिश्रा के पास स्वयंसेवकों से संबंधित कोई डाटा उपलब्ध नहीं रहने के कारण कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि तीन दिनों के अंदर सभी स्वयंसेवकों को बैंक खाता संख्या, आधार संख्या, आइएफसी कोड जमा करें ताकि डीबीटी के माध्यम से सभी को प्रोत्साहन राशि का भुगतान उसके खाता में किया जा सके।

सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। पंचायतों की समीक्षा के दौरान पाया कि अधिकांश पंचायत में प्रज्ञा केंद्र का संचालन नहीं किया जाता है। बंदरजोड़ा, पथरिया, पहाड़पुर, कारूडीह समेत अन्य पंचायतों में प्रज्ञा केंद्रों का संचालन नहीं होने पर डीपीआरओ ने सभी पंचायत सेवकों को इसकी लिखित सूचना देने का निर्देश दिया।

प्रखंड विकास पदाधिकारियों को तीन दिनों के अंदर प्रखंड में कार्यरत तथा निष्क्रिय प्रज्ञा केंद्रों की सूची उपलब्ध कराने को कहा। 14वें वित्त आयोग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्य में तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि लापरवाही बरतनेवाले मुखिया तथा पंचायत सचिवों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान अंचलाधिकारी रामा रविदास समेत सभी पंचायत के मुखिया, पंचायत सेवक, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता समेत अन्य कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी