गर शरीर को रखना चाहते तंदुरुस्त तो मुंह पर लगाइए ताला

दिन में चाय एक बार पीने, फल खाने, बिना पॉलिस वाले चावल का सेवन करने का भी सुझाव दिया। अधिक गैलेसनिक इंडेक्स वाले अनाज व पेय पदार्थ से परहेज करने की सलाह दी।

By mritunjayEdited By: Publish:Sat, 29 Dec 2018 10:51 AM (IST) Updated:Sat, 29 Dec 2018 10:51 AM (IST)
गर शरीर को रखना चाहते तंदुरुस्त तो मुंह पर लगाइए ताला
गर शरीर को रखना चाहते तंदुरुस्त तो मुंह पर लगाइए ताला

धनबाद, जेएनएन। बाजारवाद के दाैर में लोग स्वाद के चक्कर में सेहत का सत्यानाश कर रहे हैं।हर स्वादिष्ट भोजन का मतलब यह नहीं कि वह सेहतमंद हो। पुणे के डॉ. दिलीप शारदा का मानना है कि आज की ज्यादातर बीमारी खान-पान से जुड़ी हुई है। मुंह पर ताला लगाकर हम अपने पास से बीमारियों का भगा सकते हैं। 

धनबाद में चल रहे क्रीड़ा भारती के तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में डॉ. शारदा आए हुए हैं।पहले दिन शुक्रवार को स्वास्थ्य संबंधी आहार विहार पर सत्र आयोजित हुआ, जिसमें डॉ. दिलीप शारदा ने संतुलित आहार पर अपने विचार रखे। स्वस्थ शरीर के लिए उन्होंने बेवजह खाना नहीं खाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि शरीर को तंदरुस्त रखना है तो मुंह पर ताला लगाकर रखें। डाइटिंग मत करो। उससे अच्छा है खाने पर ताला लगाओ। एक दिन में दो से तीन बार से अधिक नहीं खाएं। खाने के लिए जितना अधिक मुंह खोलेंगे, इंसुलिन मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश करेगा। अधिक इंसुलिन का प्रवेश बीमारियों को जन्म देता है। विज्ञान ने भी बताया है बार-बार खाने वाला रोगी होता है।

डॉ. दिलीप शारदा ने दिन में चाय एक बार पीने, फल खाने, बिना पॉलिस वाले चावल का सेवन करने का भी सुझाव दिया। अधिक गैलेसनिक इंडेक्स वाले अनाज व पेय पदार्थ से परहेज करने की सलाह दी। बियर, वाइट ब्रेड में गैलेसनिक इंडेक्स 70 प्रतिशत से अधिक होता है। संतुलित आहार के लिए एक व्यक्ति को एक दिन में 15 मिली लिटर तेल का प्रयोग रखने का सुझाव दिया। 

chat bot
आपका साथी