मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति का लाभ

केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र-छात्राओं को ही अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा। इसमें पहली से 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 10:03 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jan 2022 10:03 PM (IST)
मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति का लाभ
मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति का लाभ

धनबाद : केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र-छात्राओं को ही अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा। इसमें पहली से 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। गुरुवार को उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक के साथ बैठक कर छात्रवृत्ति योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अब तक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना में कितने छात्र-छात्राओं का आवेदन भरा गया है, इस पर जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत अभी सभी स्कूलों का आंकड़ा नहीं आया है।

उपायुक्त ने स्पष्ट तौर पर कहा कि अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना में केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र-छात्राओं को ही शामिल किया जाएगा। डीएसई ने कहा कि पूर्व की तरह ही यू-डायस प्राप्त सभी स्कूलों को आवेदन भरने के लिए कहा गया है। उपायुक्त ने कहा कि 2019 में नई नियमावली आई है। इसी के तहत केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों को ही शामिल किया जाना है। वहीं छात्राओं को मिलने वाली साइकिल योजना पर भी उपायुक्त ने डीएसई से पूछा, जिसपर डीएसई ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र में छात्राओं को परेशानी हो रही है। उपायुक्त ने कहा कि इसका आंकड़ा उपलब्ध कराएं कि कितने आवेदकों ने जाति प्रमाण पत्र के लिए सीओ के कार्यालय में आवेदन किया है और प्रमाण पत्र अब तक लंबित है। जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह ने कहा कि शुक्रवार को इस संबंध में कार्यालय आदेश जारी कर प्रखंडों से आंकड़ा मांगा जाएगा। जिले में मान्यता प्राप्त विद्यालय :

जिले में सीबीएसई के 61 से भी अधिक मान्यता प्राप्त स्कूल है। इसके अलावा 11 आइसीएसई स्कूल तथा 1727 सरकारी स्कूल है। अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना में इन्हीं स्कूलों के छात्र-छात्राएं ही आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी