Dhanbad Education News: 10 वीं व 12वीं के छात्र बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र, सीबीएसई ने दिया छात्रों को विकल्प

यदि परीक्षार्थी कोरोना से पीड़ित हैं या कोरोना के कारण अपने शहर में नहीं हैं तो प्रायोगिक व सैद्धांतिक परीक्षा का केंद्र बदल सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा मिली है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 10:54 AM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 06:29 PM (IST)
Dhanbad Education News: 10 वीं व 12वीं के छात्र बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र, सीबीएसई ने दिया छात्रों को विकल्प
10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा मिली है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन  : यदि परीक्षार्थी कोरोना से पीड़ित हैं या कोरोना के कारण अपने शहर में नहीं हैं तो प्रायोगिक व सैद्धांतिक परीक्षा का केंद्र बदल सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा मिली है। सीबीएसई बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को इसका विकल्प दिया है। इसके लिए छात्रों को अपने स्कूल में 25 मार्च तक आवेदन करना होगा। स्कूल द्वारा संबंधित छात्र का आवेदन 31 मार्च तक बोर्ड को भेजना होगा। आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किया जाएगा। अगर छात्र अपने ही शहर में केंद्र बदलना चाहते हैं तो वे आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसका निर्णय बोर्ड द्वारा लिया जाएगा। अगर परीक्षार्थी सैद्धांतिक व प्रायोगिक दोनों परीक्षाओं के केंद्र बदलना चाहते हैं तो अलग-अलग स्कूल में केंद्र दिया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज ने जारी निर्देश में कहा है कि कोरोना के कारण परीक्षार्थियों को यह सुविधा दी गई है। वहीं धनबाद जिला के सीबीएसई कोर्डिनेटर सुमंत मिश्रा ने बताया कि केंद्र बदलने को लेकर बोर्ड का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसकी जानकारी सार्वजनिक की गई है ताकि कोविड से जुड़े छात्रों को परेशानी न हो।

प्रैक्टिकल का अंक अपलोड करने में ट्रांसफर लिखना होगा

सीबीएसई बोर्ड के जो परीक्षार्थी केंद्र बदल कर परीक्षा देंगे, उनके अंक अपलोड करने के समय स्कूल को ट्रांसफर (टी) लिखना होगा। बोर्ड द्वारा स्कूलों को निर्देश दिया गया है। इसमें परीक्षार्थी का रोल नंबर और नाम लिखना होगा। बताते चले कि प्रायोगिक परीक्षा 11 जून तक ली जायेगी। परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा कहीं से भी दें, लेकिन उन्हें रिजल्ट अपने ही क्षेत्रीय कार्यालय से मिलेगा। वहीं से छात्र का रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी