टाटा की जामाडोबा खदान में जल रिसाव से हड़कंप

अलकडीहा/जामाडोबा (धनबाद) : टाटा स्टील की जामाडोबा कोलियरी की दो नंबर खदान में जल रिसाव

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jun 2018 08:12 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jun 2018 08:12 AM (IST)
टाटा की जामाडोबा खदान में जल रिसाव से हड़कंप
टाटा की जामाडोबा खदान में जल रिसाव से हड़कंप

अलकडीहा/जामाडोबा (धनबाद) : टाटा स्टील की जामाडोबा कोलियरी की दो नंबर खदान में जल रिसाव से हड़कंप मच गया है। यहां बुधवार से पानी का रिसाव हो रहा है। इससे जलस्तर भी बढ़ रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर खदान में काम बंद कर दिया गया है। यहां के करीब पांच सौ कर्मियों को दूसरी खदान में काम के लिए भेजा गया है। डीजीएमएस टीम मामले की जानकारी पाकर खदान पहुंची और निरीक्षण किया।

टाटा स्टील के अधिकारी पानी का रिसाव कहां से हो रहा है इसका पता लगाने में जुटे हैं। आशंका है कि डिगवाडीह कोलियरी के सी फाइव डैम की ओर से पानी का रिसाव हो रहा है। इसलिए सी फाइव व 6/7 पिट जामाडोबा डैम के पानी की स्थिति की जानकारी ली जा रही है। टाटा स्टील कोलियरी क्षेत्र की सीमा पर स्थित बीसीसीएल की जियलगोरा खदान के पानी का स्तर देखा जा रहा है। जियलगोरा बंद खदान से पानी के रिसने की संभावना के मद्देनजर इसकी जानकारी शुक्रवार को बीसीसीएल लोदना क्षेत्र प्रबंधन को भी दी गई है। फिलहाल बीसीसीएल व टाटा स्टील अधिकारी खदान की सुरक्षा को लेकर रेस हैं। बीसीसीएल लोदना क्षेत्र के अधिकारियों ने बंद जियलगोरा कोलियरी की दो और सात नंबर खदान से पानी निकासी पर पूरा ध्यान केंद्रित कर दिया है। इन खदानों से दो दो पंप लगाकर पानी की निकासी हो रही है। हालांकि जानकार कहते हैं कि कम से कम छह पंप की जरूरत है। जियलगोरा कोलियरी अधिकारी पीके राय ने कहा कि हमारी कोलियरी से जल रिसाव की प्रारंभिक छानबीन में पता नहीं चला है। हमारे यहां जलस्तर ठीक है।

------

खदान की सुरक्षा के

लिए अधिकारी रेस :

टाटा स्टील के सेफ्टी अधिकारी भोला ¨सह, विजय ¨सह, बीसीसीएल अधिकारी पीके राय आदि सुरक्षा के लिए उचित प्रावधान में लगे हैं। टाटा स्टील प्रबंधन सूत्रों का कहना है कि सुरक्षा के उपाय किए हैं। पानी का रिसाव कहां से हो रहा है इसकी जांच हो रही है। फिलहाल उत्पादन बंद कर दिया गया है।

---------

जियलगोरा खदान में

है 110 मीटर लेवल:

जियलगोरा बंद खदान में पानी का लेबल 110 मीटर है। इसके व टाटा स्टील कोलियरी क्षेत्र के बीच 30 मीटर का बैरियर है। यदि बैरियर को किसी कारण खतरा हुआ तब यहां का पानी डिगवाडीह, जामाडोबा टू पिट, 6/7 पिट व सेल की जीतपुर कोलियरी तक में चला जाएगा। बीसीसीएल अधिकारी राय का कहना है कि अभी जियलगोरा में पानी का लेबल 109.01 है।

chat bot
आपका साथी