लाखों की आबादी को राहत, खोला जाएगा भागा रेलवे फाटक

जागरण संवाददाता धनबाद जामाडोबा से फुसबंग्ला को जोड़ने वाले भागा रेलवे फाटक के ऊपर बन रहे रोड ओवरब्रिज पर पेच फंस गया है। इसका समाधान तलाशे जाने तक बंद फाटक को खोल दिया जाएगा। फाटक खुल जाने से हजारों की आबादी को आवागमन की सुविधा मिलने लगेगी और कई किमी घूम कर आने-जाने की समस्या से नहीं जूझना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 04:00 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 04:00 AM (IST)
लाखों की आबादी को राहत, खोला जाएगा भागा रेलवे फाटक
लाखों की आबादी को राहत, खोला जाएगा भागा रेलवे फाटक

जागरण संवाददाता, धनबाद : जामाडोबा से फुसबंग्ला को जोड़ने वाले भागा रेलवे फाटक के ऊपर बन रहे रोड ओवरब्रिज पर पेच फंस गया है। इसका समाधान तलाशे जाने तक बंद फाटक को खोल दिया जाएगा। फाटक खुल जाने से हजारों की आबादी को आवागमन की सुविधा मिलने लगेगी और कई किमी घूम कर आने-जाने की समस्या से नहीं जूझना होगा। झरिया विधायक ने इस मामले में प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत भी कर ली है। एक-दो दिनों में ही फाटक खोलने संबंधी आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

भागा रेल फाटक से होकर रोजाना हजारों वाहनों की आवाजाही होती है। यात्री ट्रेन और मालगाड़ी गुजरने के दौरान फाटक बंद हो जाने से वाहनों की कतार लग जाती है। इसके विकल्प के तौर पर ही रेल फाटक के ऊपर से रोड ओवरब्रिज निर्माण को मंजूरी मिली। मार्च के तीसरे सप्ताह से खुदाई का काम शुरू होने से पहले फाटक को अगले आदेश तक बंद कर दिया। फाटक बंद हो जाने से अब इस मार्ग से चलने वाले वाहनों को कई किमी दूर से घूमकर आवाजाही करनी पड़ रही है। फाटक के पास जब ओवरब्रिज की नींव के लिए खुदाई हुई तो पाया गया कि झमाडा की जलापूर्ति का पाइपलाइन उसी स्थान से गुजरा है। खुदाई में अगर पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हुआ तो झरिया की लाखों की आबादी को होनेवाली जलापूर्ति प्रभावित हो जाएगी। इस वजह से काम बंद करा दिया गया। जलापूर्ति पाइपलाइन की शिफ्टिग के लिए ज्वाइंटर की आवश्यकता है जो कोलकाता में मिलेगा। कोरोना की दूसरी लहर के कारण अब तक कोलकाता से उसे लाना संभव नहीं हो सका है। ज्वाइंटर आने के बाद ही शिफ्टिग की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

---- फाटक बंद हो जाने से वाकई काफी परेशानी हो रही है। जिला प्रशासन से बात हुई है। ओवरब्रिज निर्माण का काम जब तक शुरू नहीं हो जाता तब तक फाटक से होकर आवाजाही के लिए उसे खोल दिया जाएगा।

पूर्णिमा नीरज सिंह, विधायक, झरिया

chat bot
आपका साथी