IRCTC: 14 के बाद की ट्रेनों में धड़ाधड़ बुक हो रहे टिकट, वरिष्ठ नागरिकों के रियायत पर लॉक

वरिष्ठ नागरिकों ( senior citizen) को मिलने वाली रियायत पर लॉकडाउन है। रेलवे ने फिलहाल वरिष्ठ नागरिकों पर मिलने वाली रियायत पर रोक लगा दी है। इससे वरिष्ठ नागरिक परेशान हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 09:54 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 09:54 PM (IST)
IRCTC: 14 के बाद की ट्रेनों में धड़ाधड़ बुक हो रहे टिकट, वरिष्ठ नागरिकों के रियायत पर लॉक
IRCTC: 14 के बाद की ट्रेनों में धड़ाधड़ बुक हो रहे टिकट, वरिष्ठ नागरिकों के रियायत पर लॉक

धनबाद, जेएनएन। जी हां, ट्रेनें बंद होने के बाद भी टिकट बुक हो रहे हैं। धड़ाधड़ टिकट बुक हो रहे हैं। इस उम्मीद में टिकट बुक हो रहे हैं कि 15 अप्रैल के बाद ट्रेनें चलेंगी। बुकिंग की रफ्तार इतनी तेज है कि कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट चल रही हैं। इन सबके बीच वरिष्ठ नागरिकों ( senior citizen) को मिलने वाली रियायत पर लॉकडाउन है। रेलवे ने फिलहाल वरिष्ठ नागरिकों पर मिलने वाली रियायत पर रोक लगा दी है। इससे वरिष्ठ नागरिक परेशान हैं। 

ई-टिकट बुकिंग साफ्टवेयर में senior citizen का कॉलम हटा दिया गया है। इस कारण ई-टिकट बुक कराने के लिए बुजुर्ग यात्रियों को भी पूरा किराया चुकाना पड़ रहा है। आइआरसीटीसी किराए के साथ सुविधा शुल्क भी वसूल रही है। रेलवे का तर्क है कि बुजुर्गों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक होता है। इसके मद्देनजर रेलवे ने बुजुर्गों को मिलने वाली रियायत पर रोक लगा दी है। उद्देश्य यह है कि वरिष्ठ नागरिक भीड़-भाड़ वाले रेल के सफर से दूर रहें। बीमार, छात्र और दिव्यांग को छोड़ सभी तरह की रियायतों पर अगले आदेश तक रोक है। इस वजह से 14 अप्रैल की मध्य रात्रि के बाद से बुक हो रहे ई-टिकट के लिए बुजुर्ग यात्रियों को भी पूरा किराया चुकाना पड़ रहा है। अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड से आदेश जारी होने तक यही व्यवस्था प्रभावी रहेगी। किसे कितनी रियायत  पुरुष - 60 वर्ष - 40 फीसद  महिला - 58 वर्ष - 50 फीसद यात्रियों से जुड़ी अहम जानकारी  21 मार्च से 14 अप्रैल तक की यात्रा अवधि के सभी टिकटों का पूरा पैसा होगा रिफंड 27 मार्च से पहले रद किए गए टिकट टीडीआर टिकट जमा रसीद यात्री भरेंगे, जिसमें यात्रा विवरण होगा।  रिफंड की शेष राशि लेने के लिए भरा हुआ फॉर्म किसी भी जोनल रेलवे मुख्यालय के मुख्य वाणिच्य प्रबंधक सीसीएम क्लेम या मुख्य दावा अधिकारी सीसीओ के पास 21 जून तक जमा कराना होगा।  रेलवे व्यावहारिक उपयोग में लाए जाने वाला पर्चा प्रदान करेगी, जिसके माध्यम से यात्री टिकटों को रद करने के दौरान कटौती की गई राशि को वापस लेने का लाभ उठा सकेंगे। रद किए गए ई-टिकट के रिफंड की राशि उस यात्री के खाते में जमा कर दी जाएगी, जिस खाते से टिकट बुक किया गया था। आइआरसीटीसी रिफंड राशि प्रदान करने के लिए एक व्यावहारिक चार्ट तैयार करेगी। 

chat bot
आपका साथी