एमपीएल के खिलाफ विस्थापितों का धरना जारी, कहा- मांगें पूरी नहीं हुईं तो प्रबंधन की ईंट से ईंट बजा देंगे

शेष बचे विस्थापितों को नियोजन स्थानीय लोगों को रोजगार देने सहित 16 सूत्री मांगों को लेकर एमपीएल विस्थापित व स्थानीय समिति के बैनर तले एमपीएल के मुख्य द्वार के समक्ष चल रहे अनिश्चितकालीन धरना 21वें दिन भी जारी है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 27 Nov 2022 01:35 PM (IST) Updated:Sun, 27 Nov 2022 01:35 PM (IST)
एमपीएल के खिलाफ विस्थापितों का धरना जारी, कहा- मांगें पूरी नहीं हुईं तो प्रबंधन की ईंट से ईंट बजा देंगे
धरनास्थल पर बैठे अशोक मंडल, तारापदो धीवर, सुकेश मुखर्जी व अन्य।

संवाद सहयोगी, निरसा: शेष बचे विस्थापितों को नियोजन, स्थानीय लोगों को रोजगार देने सहित 16 सूत्री मांगों को लेकर एमपीएल विस्थापित व स्थानीय समिति के बैनर तले एमपीएल के मुख्य द्वार के समक्ष चल रहे अनिश्चितकालीन धरना 21वें दिन भी जारी है। इससे पहले, शनिवार को मासस के पूर्व नेता सुकेश मुखर्जी, राजद नेता तारापदो धीवर, सीपीएम के गणेश घर व एसके घोष धरना स्थल पर पहुंचकर धरनार्थियों की हौसला अफजाई की।

सुकेश मुखर्जी ने निरसा के एक जनप्रतिनिधि पर कई गंभीर आरोप लगाए। कहा कि वह झंडा को बदनाम कर रहा है। करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है। खुलेआम मजदूरों का शोषण व दलाली कर रहा है। अगर यही करना है तो झंडा छोड़ दो। वह अशोक मंडल के बारे में कहता है कि एमपीएल में ठेकेदारी करता है। एमपीएल में जिसकी जमीन गई है वह ठेकेदारी नहीं करेगा तो कौन करेगा। उन्होंने कहा कि एमपीएल प्रबंधन अपनी नीति में सुधार करें, वरना एमपीएल की ईंट से ईंट बजा दी जाएगी।

गणेश धर ने कहा कि एमपीएल लगातार मुनाफा में काम कर रही है। मजदूरों के पदोन्नति एवं वेतनमान में बढ़ोतरी नहीं कर रही है। यह सरासर श्रम कानूनों का उल्लंघन है। मजदूर इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। तारापदो धीवर ने कहा कि एमपीएल प्रबंधन को विस्थापितों की मांगों को पूरा करना होगा। वरना इसका खामियाजा भुगतना होगा। झामुमो के वरिष्ठ नेता अशोक मंडल ने कहा कि निरसा के एक जनप्रतिनिधि ने एमपीएल के मजदूरों को वेतन बढ़वा देने के नाम पर होली खेली, मगर किसी का भी वेतन नहीं बढ़ा। ऐसे झूठे नेता से मजदूरों को सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि चापापुर से लेकर राजा कोलियरी तक खुलेआम कोयला चोरी हो रही है। ट्रक लोडिंग के नाम पर उक्त जनप्रतिनिधि के गुंडे रंगदारी वसूल रहे हैं। यहां के ट्रक लोडरों को काम नहीं मिल रहा है। हम सभी को कोयला व लोहा चोरी पर रोक लगाने के लिए संकल्प लेने की जरूरत है। धरना को कामाख्या चौधरी, सच्चिदानंद तिवारी आदि ने भी संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी