Potato Prices: नए आलू की आवक बढ़ने से धनबाद के बाजार में गिरने लगे भाव, पुराने के तेवर बरकार;

धनबाद के सब्जी बाजार स्टील गेट पुलिस लाइन हीरापुर बरटांड आदि इलाकों की बात करें तो यहां नया आलू 20 रुपये प्रति किलो की दर पर बिक रहा है जबकि पुराना 25 रुपये किलो है। पुराना केवल सफेद आलू ही बाजार में उपलब्ध है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 12:37 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 12:37 PM (IST)
Potato Prices: नए आलू की आवक बढ़ने से धनबाद के बाजार में गिरने लगे भाव, पुराने के तेवर बरकार;
सफेद और लाल दोनों आलू बाजार में खूब बिक रहे हैं।

धनबाद, जेएनएन। नए साल में नया आलू की बाजार में भरमार हो गई है। सफेद और लाल दोनों आलू बाजार में खूब बिक रहे हैं। इनकी कीमत में बहुत ही कम हो गई है। महज 20 रुपये प्रति किलो की दर पर यह आलू बिक रहा है। वहीं पुरारे आलू के तेवर बरकरार है। पुराने आलू की कीमत नए से पांच रूपये अधिक है। धनबाद में आलू का थोक कारोबार पुराना बाजार, झरिया और कृषि बाजार से होता है। नया आलू राज्य के रांची, हजारीबाग, रामगढ़ के गोला के अलावा पश्चिम बंगाल के विभिन्न इलाकों से यहां होता है।

धनबाद के सब्जी बाजार स्टील गेट, पुलिस लाइन, हीरापुर, बरटांड आदि इलाकों की बात करें तो यहां नया आलू 20 रुपये प्रति किलो की दर पर बिक रहा है, जबकि पुराना 25 रुपये किलो है। पुराना केवल सफेद आलू ही बाजार में उपलब्ध है। बरटांड के कारोबारी रामप्रवेश बताते हैं कि पुराना आलू स्टोरेज से आ रहा है। जबकि वर्तमान में नया आलू सीधे खेतों से ही बाजार में पहुंच रहा है। यही कारण है कि दोनों की कीमतों में अंतर है। उन्होंने बताया कि नए आलू के खरीदार अधिक हैं, बहुत कम लोग ही आते हैं जो पुराना आलू खरीद रहे हैं।

आलू के अलावा सब्जी में उपयोग होने वाला प्याज की दर स्थिर है। जिले के बाजारों में यह प्याज 40 रुपये प्रति किलो की दर पर बिक रहा है। बाजार में लाल प्याज आ चुका है। प्याज की भी भरमार है। एक ओर लोग जहां प्याज की कीमतें कम होने की उम्मीद कर रहे हैं, वहीं कारोबारी मानते हैं कि अभी इसका भाव 40 रुपये पर ही स्थिर रहेगा।

chat bot
आपका साथी