Jharkhand: बाबा बैद्यनाथ के दरबार में 29 को जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रशासन मुस्तैद

मंदिर प्रभारी को निर्देशित किया कि 29 फरवरी को राष्ट्रपति के पूजा-अर्चना के दौरान मंदिर में पंडा पुरोहितों को चिह्नित किया जाएगा। सब स्थल पर बैठकर वैदिक मंत्रोच्चार करेंगे।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 08:20 AM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 08:20 AM (IST)
Jharkhand: बाबा बैद्यनाथ के दरबार में 29 को जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रशासन मुस्तैद
Jharkhand: बाबा बैद्यनाथ के दरबार में 29 को जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रशासन मुस्तैद

देवघर, जेएनएन। आगामी 29 फरवरी को राष्ट्रपति के संभावित देवघर आगमन को लेकर प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। इस सिलसिले में सोमवार को उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की बैठक जिला समाहरणालय सभागार में हुई। जहां कार्यक्रम की आगे रणनीति तैयार की गई। उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति के देवघर आगमन के पश्चात बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूरी विधि विधान से पूजा-अर्चना कराई जाएगी।

उपायुक्त ने आगमन के दौरान विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया। साथ ही सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार को चिकित्सा, मेडिकल कैंप, एंबुलेंस की व्यवस्था, अग्निशमन पदाधिकारी को अग्निशमन की व्यवस्था के साथ अग्निशामक दल की व्यवस्था को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सुरक्षा व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। कहा कि 28 फरवरी को मॉक ड्रील कर तैयारियों को पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल को देखते हुुए पुरोहितों के दल की सूची तैयार कराते हुए उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध करा दें साथ ही राष्ट्रपति को मंदिर में रिसीव किया जाना है। उनकी भी सूची उपलब्ध कराने की बात कही, ताकि सभी को आईडी कार्ड निर्गत किया जा सके। आईडी कार्ड में सभी के निर्धारित कार्य एवं प्रतिनियुक्त स्थल का जिक्र भी रहेगा, ताकि किसी भी प्रकार की विधि-व्यवस्था में समस्या उत्पन्न न हो।

मंदिर प्रभारी को निर्देशित किया कि 29 फरवरी को राष्ट्रपति के पूजा-अर्चना के दौरान मंदिर में पंडा, पुरोहितों को चिह्नित किया जाएगा। वह अपने निर्धारित स्थल पर बैठकर वैदिक मंत्रोच्चारण करेंगे तथा किसी भी स्थिति में किसी के द्वारा अपना स्थान नहीं छोड़ा जाएगा। सर्किट हाउस, मंदिर प्रांगण व आसपास के क्षेत्रों में साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था करने का निर्देश दिया। आगमन के सारे कार्यो को बेहतर तरीका से करने के लिए अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी सभी एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें ताकि राष्ट्रपति अच्छी अनुभूति प्राप्त कर यहां से जाए। 

chat bot
आपका साथी