14 जून का दिन याद रखें, सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन

कोरोना की भयावहता और कोरोना के कारण उत्पन्न परिस्थितियों की वजह से कई लोग अपने जानकारों को श्रद्धांजलि देने से वंचित रह गए। इसकी टीस लोगों के दिल में है। दैनिक जागरण प्रार्थना कार्यक्रम के तहत भावनात्मक रूप से लोगों को एक दूसरे से जोड़ने काम करने जा रहा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 08:44 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 09:29 AM (IST)
14 जून का दिन याद रखें, सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन
श्रद्धांजलि देने से वंचित रह गए। इसकी टीस लोगों के दिल में है। (फाइल फोटो)

धनबाद, जेएनएन: कोरोना की भयावहता और कोरोना के कारण उत्पन्न परिस्थितियों की वजह से कई लोग अपने जानकारों को श्रद्धांजलि देने से वंचित रह गए। इसकी टीस लोगों के दिल में है। दैनिक जागरण सर्वधर्म प्रार्थना कार्यक्रम के तहत भावनात्मक रूप से लोगों को एक दूसरे से जोड़ने काम करने जा रहा है। 14 जून को पूरे जिले में सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रख कोरोना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। यह कार्यक्रम हमारे दिल पर लगे उसी गहरे जख्म पर मरहम लगाने की कोशिश है, जिसके तहत हम अपनों को श्रद्धांजलि देंगे। इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल के तहत जिनसे मिलने हम अस्पताल में नहीं जा सकते, कोविड नियमों के चलते जिन्हें गले लगाकर सांंत्वना नहीं दे सकते, उनके लिए कुशलता की कामना करेंगे।

कोविड ने कई अपनों को छीन लिया। हम उनका दर्द तो कम नहीं कर सकते, लेकिन ऐसे लोगों के लिए दुआ जरूर कर सकते हैं। दैनिक जागरण ने सर्वधर्म प्रार्थना के जरिए हमें एक दूसरे से जुड़ने और दुख की इसी घड़ी में शामिल होने का मौका दिया। सभी धनबादवासी आगे आकर 14 जून को दो मिनट का मौन जरूर रखें।

- संजीव बियोत्रा, सचिव धनबाद क्लब

कोई भी ऐसा नहीं है जो इस दुख की घड़ी में पीड़ित परिवार के साथ खड़ा नहीं होगा। हमारा क्लब और परिवार भी 14 जून को कोविड में मारे गए लोगों की आत्मिक शांति के प्रार्थना करेगा। प्रभु ऐसे लोगों के स्वजन को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करे। दैनिक जागरण को इस अभियान के लिए धन्यवाद।

- प्रीति कौशल, सदस्य कुसुम विहार लेडिज क्लब

कोरोना महामारी ने हम सभी को पर्यावरण की महत्ता भी बता दिया है। जरुरी है जिन भी परिवारों में लोगों की मौतें हुई हैं उनके साथ ही सभी लोग कम से कम एक पेड़ जरुर लगाएं। हम सभी का फर्ज है कि 14 जून की सुबह 11 बजे हम सभी एकसाथ उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जो अब हमारे बीच नहीं हैं।

- शारदा कुमारी गिरी, अध्यक्ष द ब्लैक पर्ल्स धनबाद

कोरोना महामारी ने सभी लोगों को तकलीफ दी है। कई लोगों की जान चली गई। कइयों को कांधा भी नसीब नहीं हुआ। हम सब का फर्ज है मृत आत्मा की शांति के लिए सभी प्रार्थना करें। सोमवार 14 जून को दिन के 11 बजे सभी लोग इन असमय काल के गाल में समाए लोगों की आत्मशांति के लिए प्रार्थना करें। यह हम सभी का फर्ज है।

- सोहराब खान, अध्यक्ष, नौजवान कमेटी

जागरण का यह कार्यक्रण सराहनीय है। कोरोना महामारी में धनबाद से भी कई लोगों की जान चली गई। महामारी के कारण समाज के हर तबके, धर्म-मजबह के लोगों की जान गए। ऐसे में जिनके घरों से लोगों की जान गई, उनके प्रति सहानुभूति रखे। दिवंगत आत्मा की शांति के लिए इश्वर से प्रार्थना करें। साथ ही संक्रमित मरीजों के लिए दुआ कि जल्द ठीक हो जाएं।

- आशीष केजरीवाल, समाजसेवी

कोरोना की पहली व दूसरी लहर में कई घर सूने हो गए। दूसरी लहर में सबसे ज्यादा आक्सीजन की मांग रही। विकट परिस्थिति के बावजूद हमारी संस्था ने कई लोगों को मदद की। ऐसे में दैनिक जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम सराहनीय है। 14 को होने वाले इस कार्यक्रम में आइए सभी मिल कर कोरोना से मारे गए दिवंगत आत्मा के लिए शांति की प्रार्थना करें।

- शालिनी खन्ना, समाजसेवी, उड़ान हौंसलों की

chat bot
आपका साथी