एक जुुलाई से बदलेगी रेलवे की प्राथमिकता, मालगाड़ी पास कराने को नहीं रुकेगी यात्री गाड़ी

दशकों से चली आ रही इस व्यवस्था को बदलने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत सहायक परिचालन प्रबंधकों को शपथ दिलाई गई है।

By mritunjayEdited By: Publish:Sun, 02 Jun 2019 08:33 AM (IST) Updated:Mon, 03 Jun 2019 09:46 AM (IST)
एक जुुलाई से बदलेगी रेलवे की प्राथमिकता, मालगाड़ी पास कराने को नहीं रुकेगी यात्री गाड़ी
एक जुुलाई से बदलेगी रेलवे की प्राथमिकता, मालगाड़ी पास कराने को नहीं रुकेगी यात्री गाड़ी

धनबाद, तापस बनर्जी। ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या झेल रहे हजारों यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब मालगाडिय़ों के कारण यात्री ट्रेनें नहीं फंसेंगी। एक जुलाई से लागू होने वाले नए टाइम टेबल को लेकर रेलवे ने बड़ा बदलाव करने का निर्णय लिया है। इसके तहत सहायक परिचालन प्रबंधकों एओएम को शपथ दिलाई गई है। शपथ पत्र में उन्होंने लिखा है कि किसी भी हाल में यात्री ट्रेन को रोककर मालगाड़ी नहीं चलाएंगे। ऐसा सिर्फ  आपात परिस्थितियों में ही होगा कि मालगाड़ी को प्राथमिकता देकर यात्री ट्रेन को रोक दी जाएगी।

रोजाना भारतीय रेल की सैकड़ों ट्रेने मालगाडिय़ों के कारण घंटों लेट चलती हैं। मालगाडिय़ों से अधिक आमदनी के कारण रेलवे उन्हें प्राथमिकता देती है। इस वजह से यात्री ट्रेनों को किसी भी स्टेशन या लूप लाइन में रोककर मालगाडिय़ां चलाई जाती हैं। दशकों से चली आ रही इस व्यवस्था को बदलने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत सहायक परिचालन प्रबंधकों को शपथ दिलाई गई है। शपथ की प्रति मुख्यालय के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक यानी सीपीटीएम और डीआरएम को दी गई है।

यात्री ट्रेन रोकने पर देनी होगी डीआरएम को सूचनाः मालगाड़ी चलाने केलिए अगर यात्री टे्रन को रोकने की नौबत आई तो इसके लिए पहले डीआरएम को सूचना देनी होगी। उनसे अनुमति मिलने के बाद ही ऐसा किया जा सकेगा। हालांकि यह व्यवस्था केवल आपात परिस्थिति के लिए ही होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी